Bulandshahr: गर्मी के कारण निर्जलीकरण से बेहोश हुआ बच्चा बंदर, वीर सिपाही के सीपीआर ने बचायी जान

0
20

Bulandshahr: उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर (Bulandshahr) के छतारी थाने में हेड कांस्टेबल विकास तोमर ने 24 मई को हीट स्ट्रोक के कारण निर्जलीकरण के कारण बेहोश हुए बच्चे बंदर पर सीपीआर किया। तोमर द्वारा बंदर की छाती पर पंप करने का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ है।

एसएचओ भूपेंद्र सिंह ने कहा, “अत्यधिक गर्मी के कारण एक बंदर पेड़ से गिर गया और बेहोश हो गया। कई बंदर आसपास जमा हो गए थे और बच्चे को बचाना बहुत मुश्किल था।”

विकास तोमर (51) ने बुधवार को कहा, “हमें आपात स्थिति से निपटने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। चूंकि इंसानों और बंदरों के शरीर बहुत समान होते हैं, इसलिए मैंने बंदर को होश में लाने की कोशिश की, जबकि मेरे साथियों ने मुझे उत्तेजित लोगों से बचाया। मैंने लगभग 45 मिनट तक छाती पर पंप किया, बीच-बीच में रगड़ता रहा और मुंह में थोड़ा पानी डालता रहा और आखिरकार वह होश में आ गया।”

उन्होंने कहा, “बंदर रोजाना पुलिस स्टेशन आता है और मैं उसे खेलते हुए देखकर खुश हूं।” पशु चिकित्सक डॉ. हरिओम शर्मा ने कहा, “बंदर को हीट स्ट्रोक हुआ और वह निर्जलीकरण के कारण बेहोश हो गया। समय पर मदद मिलने से उसकी जान बच गई। होश में आने के बाद हमने उसे एंटीबायोटिक दी।”