पोल्का डॉट जैसा दिखाई देता है ब्रिटिश कोलंबिया का स्पॉटेड लेक

0
54

सर्दियों और वसंत ऋतु में, ब्रिटिश कोलंबिया की ओकानागन घाटी में ओसोयोस के उत्तर-पश्चिम में स्थित झील किसी अन्य जल निकाय की तरह ही दिखती है। लेकिन जैसे ही गर्मियों में अधिकांश पानी वाष्पित होने लगता है, सैकड़ों विशाल नमकीन तालाब पीछे छूट जाते हैं, जो पीले, हरे और नीले धब्बों का पोल्का-बिंदीदार परिदृश्य छोड़ जाते हैं। सीबीसी उचित रूप से नामित स्पॉटेड लेक को “कनाडा में सबसे जादुई जगह” कहता है।

रंग-बिरंगे पूल कैल्शियम, सोडियम सल्फेट और मैग्नीशियम सल्फेट सहित खनिजों की उच्च सांद्रता का परिणाम हैं, जो पानी में एकत्रित हो गए हैं। आसपास की पहाड़ियों से खनिज और नमक का भंडार ख़त्म हो गया है। विभिन्न रंग प्रत्येक पूल में खनिजों की सांद्रता पर निर्भर करते हैं।

ब्रिटिश कोलंबिया विज़िटर सेंटर के अनुसार, स्पॉटेड लेक को ओकानागन राष्ट्र के स्वदेशी लोगों द्वारा सदियों से एक पवित्र स्थान माना जाता है। उनका मानना ​​था कि विभिन्न मंडलों में से प्रत्येक में अलग-अलग उपचार और औषधीय गुण थे। झील को मूल रूप से ओकानागन घाटी के प्रथम राष्ट्रों में क्लिलुक के नाम से जाना जाता था।

पानी के चारों ओर की भूमि कई वर्षों तक निजी तौर पर स्वामित्व में थी, लेकिन इसे 2001 में ओकानागन राष्ट्र के लाभ और उपयोग के लिए अधिग्रहित किया गया था। खरीद ने सुनिश्चित किया कि भूमि को विकास से संरक्षित किया जाएगा और इसे एक सांस्कृतिक और पर्यावरणीय स्थल के रूप में बहाल किया जाएगा।