RRTS यात्रियों के लिए बढ़ावा, गाजियाबाद में सेमी हाई स्पीड सेवाओं को फीडर बस कनेक्टिविटी मिली

यात्री ‘RRTS कनेक्ट’ मोबाइल ऐप और आधिकारिक RRTS वेबसाइट (rrts.co.in) के माध्यम से इन इलेक्ट्रिक बसों के मार्गों और आवृत्ति का विवरण भी प्राप्त कर सकते हैं।

0
14

Ghaziabad: एनसीआरटीसी ने हाल ही में अपने इलेक्ट्रिक बस मार्गों पर RRTS स्टेशनों के एकीकरण के लिए गाजियाबाद सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विस (GCTS) के साथ सहयोग किया है। इस उद्देश्य के लिए RRTS स्टेशनों के प्रवेश-निकास द्वारों के पास बस स्टॉप विकसित किए गए हैं।

ये बसें RRTS स्टेशनों के पास निर्दिष्ट स्टॉप पर उपलब्ध होंगी और यात्रियों को बसों और नमो भारत ट्रेनों के बीच आसान योजना और सहज संक्रमण सुनिश्चित करने में सुविधा प्रदान करेंगी। वर्तमान में, अंतिम मील कनेक्टिविटी के लिए 7 अलग-अलग मार्ग उपलब्ध होंगे, जिसके लिए लगभग 50 इलेक्ट्रिक बसें चालू हैं।

यात्री ‘RRTS कनेक्ट’ मोबाइल ऐप और आधिकारिक RRTS वेबसाइट (rrts.co.in) के माध्यम से इन इलेक्ट्रिक बसों के मार्गों और आवृत्ति का विवरण भी प्राप्त कर सकते हैं। एकीकरण में साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर और दुहाई सहित प्रमुख RRTS स्टेशन शामिल हैं। एनसीआरटीसी मुरादनगर, मोदी नगर साउथ और मोदी नगर नॉर्थ स्टेशनों को इन सिटी बसों से जोड़ने के लिए अधिकारियों से बातचीत कर रहा है।

मंडोला, लोनी, दादरी, मसूरी आदि के निवासी इन बसों के माध्यम से निकटतम आरआरटीएस स्टेशन तक पहुँचकर दिल्ली और मेरठ जैसे प्रमुख शहरी केंद्रों तक अधिक सुविधाजनक तरीके से पहुँच सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, एनसीआरटीसी ने साहिबाबाद और गाजियाबाद (Ghaziabad) आरआरटीएस स्टेशनों पर ऑटो-रिक्शा, 2-व्हीलर बाइक टैक्सी के साथ-साथ 4-व्हीलर कैब सहित कैब सेवाएँ प्रदान करने के लिए रैपिडो के साथ सहयोग किया है।

एनसीआरटीसी अंतिम मील कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए आरआरटीएस स्टेशनों के पार्किंग क्षेत्रों में तेज़ ईवी चार्जर भी लगा रहा है। इससे इलेक्ट्रिक वाहनों और नमो भारत ट्रेनों दोनों का उपयोग बढ़ेगा, साथ ही सार्वजनिक परिवहन साधनों का एक टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल केंद्र भी बनेगा। साहिबाबाद, गाजियाबाद और गुलधर स्टेशनों के आसपास 17 बस मार्गों की पहचान एनसीआरटीसी द्वारा राज्य प्राधिकरण या निजी बस ऑपरेटरों द्वारा संचालन के लिए की गई है और इन मार्गों को यूपी-राज्य परिवहन प्राधिकरण द्वारा भी अधिसूचित किया गया है।

एक बार चालू होने के बाद, ये बस मार्ग गाजियाबाद (Ghaziabad) के स्थानीय निवासियों के लिए आवागमन को और आसान बना देंगे। इस दिशा में आगे, दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के सभी 25 स्टेशनों के साथ एकीकरण के लिए अन्य कैब एग्रीगेटर्स और बस ऑपरेटरों से भी रुचि पत्र आमंत्रित किए गए हैं, जो आरआरटीएस स्टेशनों के साथ शहरी नोड्स की कनेक्टिविटी को और बढ़ाएगा, जिससे एक परिवहन केंद्र बनेगा।

वर्तमान में, दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के साहिबाबाद और मोदी नगर उत्तर के बीच 34 किलोमीटर का खंड, जिसमें साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, दुहाई डिपो, मुराद नगर, मोदी नगर दक्षिण और मोदी नगर उत्तर स्टेशन शामिल हैं, यात्रियों के लिए चालू है। चूंकि दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के शेष हिस्सों पर निर्माण तेजी से आगे बढ़ रहा है, इसलिए एनसीआरटीसी द्वारा जून, 2025 की निर्धारित समयसीमा तक पूरी प्रणाली को पूरा करने की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here