बॉलीवुड सितारों ने की भारत की चंद्रयान-3 लैंडिंग की सराहना

0
27

23 अगस्त, 2023 को, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने चंद्रमा की सतह पर चंद्रयान -3 (Chandrayaan-3) अंतरिक्ष यान की सॉफ्ट लैंडिंग के साथ एक ऐतिहासिक मील का पत्थर हासिल किया। इस जीत ने भारत को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास अज्ञात क्षेत्र में अंतरिक्ष यान उतारने वाले पहले राष्ट्र के रूप में स्थापित किया। उल्लेखनीय रूप से, भारत एक विशिष्ट समूह में शामिल हो गया है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका, सोवियत संघ और चीन के बाद चंद्रमा पर सौम्य लैंडिंग हासिल करने वाला चौथा देश बन गया है। अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, नुसरत बरुचा, शाहरुख खान जैसी प्रतिष्ठित बॉलीवुड हस्तियों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस अभूतपूर्व उपलब्धि पर राष्ट्रीय गौरव और खुशी व्यक्त करते हुए इसरो को बधाई दी।

जैसे ही चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास सफलतापूर्वक लैंडिंग की, फिल्मी गलियारों से शुभकामनाएं और प्रशंसाएं आने लगीं। आलिया भट्ट से लेकर सलमान खान तक, सितारों ने अपने-अपने सोशल मीडिया फीड पर पोस्ट डालकर अपनी खुशी जाहिर की। भारत के चंद्रमा पर उतरने का जश्न मनाते हुए, सुपरस्टार सलमान खान भी इसमें शामिल हुए। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम फीड पर चंद्रमा पर उतरने की एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा, “इसरो के सभी वैज्ञानिकों को बधाई क्योंकि #चंद्रयान 3 ने चंद्रमा पर सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिंग की है।” पूरे देश को गर्व है। भारत माता की जय!” देखिए सलमान खान ने क्या पोस्ट किया:

आलिया भट्ट ने लिखा, “और बाकी इतिहास है।” गदर 2 अभिनेता सनी देओल का इसरो टीम के सामने चिल्लाना सबके दिल को छू लेने वाला था। उन्होंने लिखा, “कितना गर्व का क्षण है। #हिंदुस्तानजिंदाबाद था या रहेगा जय हिंद 🇮🇳 चंद्रमा पर #चंद्रयान3 की सफल सॉफ्ट लैंडिंग पर @ISRO को बधाई। भारत के अंतरिक्ष अन्वेषण के इतिहास में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि। गर्व!!!” “

ओएमजी 2 स्टार अक्षय कुमार ने अपने इंस्टाग्राम पर एक हार्दिक संदेश लिखा और इसरो को उनके प्रयासों के लिए धन्यवाद दिया। उनके संदेश में लिखा था, “अरबों दिल इसरो को धन्यवाद कह रहे हैं। आपने हमें बहुत गौरवान्वित किया है। भारत को इतिहास बनाते हुए देखना सौभाग्य की बात है। भारत चाँद पर है, हम चाँद पर हैं।”

विक्रम वेधा स्टार ऋतिक रोशन ने भारत के सफल चंद्रमा मिशन के बाद गर्व से भरे होने की बात लिखी। उनकी पोस्ट में लिखा था, “मेरा दिल आज थोड़ा और गर्व से फूल गया है, क्योंकि मैं अपने लोगों को ऊंची उड़ान भरते और अपना सर्वश्रेष्ठ देते हुए देख रहा हूं। @isro और #Chandrayaan3 के चंद्र अन्वेषण मिशन के पीछे की प्रतिभाओं को बधाई और मेरा पूरा सम्मान।”

ऋतिक रोशन ने यही पोस्ट किया:

अभिनेत्री करीना कपूर, जिन्होंने पहले साझा किया था कि उन्होंने अपने बेटों तैमूर और जेह के साथ लैंडिंग देखने की योजना बनाई है, ने लिखा, “क्या अद्भुत और शानदार टचडाउन, गर्व, गर्व, गर्व।”

कार्तिक आर्यन ने लैंडिंग दिखाते हुए अपने पीछे की स्क्रीन के साथ अपनी एक तस्वीर पोस्ट की और लिखा, “हमारा भारत अब चंद्रमा पर है #चंद्रयान 3। ऐतिहासिक क्षण !! धन्यवाद @इसरो।”

घूमर स्टार अभिषेक बच्चन ने इसरो टीम को उनकी बड़ी उपलब्धि के लिए बधाई दी। उन्होंने एक्स पर लिखा, “#चंद्रयान 3 की विजयी उपलब्धि के लिए @इसरो को बहुत-बहुत बधाई। याद रखने लायक क्षण, शब्दों से परे एक भावना!!”

यह आरआरआर निदेशक ने पोस्ट किया है:

श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से शुरू हुई 40 दिनों की यात्रा के बाद, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) मिशन सफलतापूर्वक उतर गया। विक्रम लैंडर ने 23 अगस्त को शाम 6 बजे के आसपास चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग की। चार साल में दूसरे प्रयास में चंद्रमा पर इस टचडाउन के साथ, भारत अमेरिका, चीन और तत्कालीन सोवियत संघ के बाद चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट-लैंडिंग की तकनीक में महारत हासिल करने वाला चौथा देश बन गया है। पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) चंद्रयान-2 का फॉलोऑन मिशन है. इसका उद्देश्य चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित और सॉफ्ट-लैंडिंग प्रदर्शित करना, चंद्रमा पर घूमना और इन-सीटू वैज्ञानिक प्रयोगों का संचालन करना है।