‘एनिमल’ में वैवाहिक बलात्कार दृश्य पर बॉबी देओल ने दी प्रतिक्रिया

बॉबी देओल ने कहा, "हम इसे बढ़ावा नहीं दे रहे हैं।"

0
61

अभिनेता बॉबी देओल (Bobby Deol) ने हाल ही में अपनी हालिया फिल्म ‘एनिमल’ में विवादास्पद वैवाहिक बलात्कार दृश्य पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि किरदार की क्षमताओं को प्रदर्शित करना जरूरी है और यह भी कहा कि वे प्रचार नहीं कर रहे हैं बल्कि अभिनेता के रूप में अपना काम कर रहे हैं।

बॉबी देओल (Bobby Deol) ने हाल ही में अपनी नवीनतम फिल्म ‘एनिमल’ में विवादास्पद वैवाहिक बलात्कार दृश्य को संबोधित करते हुए चरित्र विकास के लिए इसकी आवश्यकता पर जोर दिया। फिल्म में कथित विषाक्त मर्दानगी के चित्रण और स्त्री-द्वेषपूर्ण व्यवहार के कथित समर्थन की व्यापक रूप से आलोचना की गई है। बॉबी ने हाल ही में एक साक्षात्कार में इस दृश्य को संबोधित किया।

‘एनिमल’ में वैवाहिक बलात्कार के दृश्य पर बॉबी देओल

एक साक्षात्कार में, बॉबी (Bobby Deol) ने ‘एनिमल’ को मिल रही नकारात्मक आलोचनाओं को खारिज कर दिया, जिसमें रणबीर कपूर भी हैं। उन्होंने कहा कि वह अपने किरदार अबरार को खलनायक नहीं मानते हैं।

वैवाहिक बलात्कार दृश्य के बारे में पूछे जाने पर बॉबी ने बताया कि अबरार के चरित्र का खुलासा करना क्यों महत्वपूर्ण था। उन्होंने आगे तर्क दिया कि फिल्में सामाजिक वास्तविकताओं से प्रभावित होती हैं और उन्हें बढ़ावा नहीं देतीं।

उन्होंने कहा, “मैं किसी चीज को प्रमोट करने की कोशिश नहीं कर रहा हूं। हां, इसकी जरूरत थी। आप इतने कम समय में किसी किरदार को कैसे दिखा सकते हैं, दिखा सकते हैं कि यह आदमी क्या करने में सक्षम है, वह किस तरह का इंसान है? ये सभी सीन आवश्यक थे।”

बॉबी ने आगे कहा, “फिल्म निर्माता के रूप में हमारे समाज में जो हो रहा है उससे प्रभावित होते हैं। एक कहानी के रूप में जो लिखा जाता है, वह समाज में क्या हो रहा है उसका प्रभाव है। यह हमारे समाज में मौजूद है। हम इसे बढ़ावा नहीं दे रहे हैं। हम अभिनेता हैं, किरदार निभा रहे हैं, लोगों का मनोरंजन कर रहे हैं। और अगर ऐसा होता, तो यह फिल्म बड़ी हिट नहीं होती।”

बॉबी देओल की सह-कलाकार मानसी टैक्सक

इससे पहले, बॉबी देओल की सह-कलाकार मानसी टैक्सक, जो अबरार की पत्नियों में से एक और बलात्कार दृश्य की पीड़िता की भूमिका निभाती हैं, ने इस दृश्य का अबरार की भावनात्मक स्थिति की अभिव्यक्ति के रूप में बचाव किया। उसने उल्लेख किया कि वह “पूरी तरह से समझ जाती है कि लोग कहाँ से आ रहे हैं, लेकिन उसका इरादा यह नहीं था।”

उन्होंने यह भी बताया कि अबरार (बॉबी का किरदार) किस दौर से गुजर रहा था। मानसी ने कहा कि इरादा किसी भी तरह के हमले को दर्शाने का नहीं था। उनके अनुसार, इसे हमले के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए था, और सेट पर या स्क्रिप्ट में उन्हें ऐसा कोई इरादा महसूस नहीं हुआ था। इसके बजाय, इसे दो व्यक्तियों के बीच एक ऐसे रिश्ते के रूप में वर्णित किया गया जो स्वाभाविक रूप से विकसित हुआ।

संदीप रेड्डी वांगा द्वारा निर्देशित और रणबीर कपूर, रश्मिका मंदाना और अनिल कपूर अभिनीत इस फिल्म ने भारत में 450 करोड़ रुपये और दुनिया भर में 750 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है।