दुनिया की सबसे साफ झील कही जाती है, न्यूज़ीलैंड की ब्लू झील

0
16

ब्लू लेक, न्यूजीलैंड के दक्षिणी आल्प्स के उत्तरी इलाके में नेल्सन लेक्स नेशनल पार्क में एक छोटी ताजे पानी की झील है। 2011 में किए गए एक अध्ययन में, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वॉटर एंड एटमॉस्फेरिक रिसर्च (एनआईडब्ल्यूए) के शोधकर्ताओं ने पाया है कि झील में 80 मीटर तक अत्यधिक दृश्य स्पष्टता है, जिसे आसुत जल के रूप में लगभग ‘ऑप्टिकल रूप से स्पष्ट’ माना जाता है।

ब्लू लेक की दृश्यता गोल्डन बे के प्रसिद्ध ते वाइकोरोपुपु स्प्रिंग्स से भी अधिक है, जिसकी दृश्यता 63 मीटर है। ब्लू लेक की विशेषता नीले-बैंगनी रंग है जो केवल सबसे साफ प्राकृतिक जल में ही देखा जाता है। झील को पड़ोसी हिमानी लेक कॉन्स्टेंस से पानी मिलता है, लेकिन पानी भूस्खलन के मलबे से होकर गुजरता है जो दोनों झीलों के बीच एक बांध बनाता है। प्राकृतिक बांध पानी में निलंबित लगभग सभी कणों को फ़िल्टर करता है जिससे झील को सबसे गहरा प्राकृतिक नीला-बैंगनी रंग मिलता है।

नेल्सन-आधारित एनआईडब्ल्यूए हाइड्रोलॉजिस्ट रॉब मेरिलिस ने सबसे पहले पहचाना कि ब्लू लेक वैकल्पिक रूप से उत्कृष्ट हो सकती है, ट्रम्पिंग यात्राओं पर यह देखने के बाद कि यह जल निकाय मोटे तौर पर ते वाइकोरोपुपु के समान दिखाई देता है। उन्होंने अपने संदेह का उल्लेख NIWA जलीय प्रकाशिकी विशेषज्ञ, डॉ. रॉब डेविस-कोली को किया, जिन्होंने ते वाइकोरोपुपु स्प्रिंग्स पर मूल कार्य का नेतृत्व किया था।

मार्च 2009 में ब्लू लेक की प्रारंभिक ट्रैंपिंग यात्रा पर, दोनों रॉब यह देखकर आश्चर्यचकित रह गए कि ब्लू लेक की दृश्यता ते वाइकोरोपुपु से अधिक थी। बाद में उन्होंने एनआईडब्ल्यूए वैज्ञानिक मार्क गैल, जो समुद्री प्रकाशिकी उपकरण के विशेषज्ञ थे, की भागीदारी के साथ झील का एक वैज्ञानिक अध्ययन आयोजित किया। हेलीकॉप्टर द्वारा कई दौरों (कुल छह) से यह स्थापित हुआ कि झील में क्षैतिज दृश्यता आमतौर पर 70-80 मीटर के बीच होती है।