विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं “काले तिल”, जानें इनके हेल्थ बेनिफिट्स

0
10

काले तिल छोटे, अंडाकार आकार के बीज होते हैं जो सेसमम इंडिकम पौधे से प्राप्त होते हैं। इनका स्वाद भरपूर, पौष्टिक होता है और आमतौर पर एशियाई व्यंजनों में उपयोग किया जाता है। काले तिल विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिनमें स्वस्थ वसा, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन (बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन ई), और खनिज (जैसे कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक) शामिल हैं। आगे पढ़ें, हम काले तिल के सेवन के कई फायदे बता रहे हैं।

काले तिल के सेवन के 10 फायदे

हृदय स्वास्थ्य में सुधार

काले तिल के सेवन से रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हृदय रोगों के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है।

पाचन स्वास्थ्य

काले तिल के बीज की उच्च फाइबर सामग्री पाचन में सहायता करती है, कब्ज को रोकती है, और एक स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम को बढ़ावा देती है।

मस्तिष्क की कार्यक्षमता का बढ़ावा

काले तिल के बीज में मैग्नीशियम, आयरन और जिंक जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो बेहतर याददाश्त, एकाग्रता और समग्र मस्तिष्क स्वास्थ्य में योगदान करते हैं।

हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार

ये बीज कैल्शियम से भरपूर होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों को रोकने में मदद मिलती है।

एंटी-एजिंग गुण

काले तिल में मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से लड़ने, ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करते हैं।

त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा

काले तिल के बीज में विटामिन और खनिज होते हैं जो त्वचा को पोषण देते हैं, स्वस्थ रंगत को बढ़ावा देते हैं और झुर्रियाँ और सूखापन जैसे उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करते हैं।

हार्मोनल संतुलन

काले तिल के बीज में पाए जाने वाले लिगनेन हार्मोन के स्तर, विशेष रूप से एस्ट्रोजन को संतुलित करने में मदद करते हैं, जो रजोनिवृत्ति के लक्षणों को कम कर सकते हैं और समग्र हार्मोनल स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

लिवर फंक्शन को सपोर्ट

लिवर विषहरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और काले तिल के बीज में ऐसे यौगिक होते हैं जो लिवर के कार्य में सहायता करते हैं, शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में सहायता करते हैं।

सूजनरोधी प्रभाव

काले तिल में सेसमिन और सेसमोलिन की उच्च सामग्री सूजन-रोधी लाभ प्रदान करती है, पुरानी सूजन और संबंधित स्वास्थ्य स्थितियों को कम करने में मदद करती है।

पोषक तत्वों से भरपूर

काले तिल प्रोटीन, स्वस्थ वसा, विटामिन ई, विटामिन बी और खनिज जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं, जो संतुलित आहार के हिस्से के रूप में सेवन करने पर समग्र स्वास्थ्य और कल्याण का समर्थन करते हैं।

काले तिल के सेवन का सही तरीका

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप काले तिल का सही तरीके से सेवन कर सकते हैं:

  • आप काले तिल को सलाद, स्टर-फ्राई, भुनी हुई सब्जियों, नूडल्स और यहां तक ​​कि अपने नाश्ते के अनाज या दही पर भी छिड़क सकते हैं।
  • काले तिलों को भूनने से उनका स्वाद बढ़ जाता है। इन्हें एक पैन में मध्यम आंच पर हल्का सुनहरा होने तक सूखा भून लें।
  • भुने हुए बीजों का उपयोग विभिन्न व्यंजनों में किया जा सकता है या उन्हें पीसकर पाउडर बनाया जा सकता है।
  • आप भुने हुए बीजों को थोड़ी मात्रा में तेल के साथ चिकना होने तक मिलाकर काले तिल का पेस्ट बना सकते हैं।
  • इस पेस्ट को मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है या पुडिंग, केक और आइसक्रीम जैसे मीठे व्यंजनों में जोड़ा जा सकता है।
  • अतिरिक्त पोषण और स्वाद के लिए पिसे हुए काले तिल को स्मूदी या जूस में मिलाया जा सकता है।
  • ब्रेड, मफिन, कुकीज़, या किसी भी अन्य बेक किए गए सामान में काले तिल मिलाकर उनके पौष्टिक स्वाद का आनंद लें।