ब्लैक डे: आज के ही दिन हुआ था पुलवामा अटैक

40 जवानों की गई थी जान, पाकिस्तान में घुसकर 12 दिनों के अंदर लिया था बदला

0
107
Pulwama Ataack

Black Day: 14 फरवरी 2019 का दिन भारत के लिए किसी भयानक दिन से कम नहीं है। यही वो दिन है जब CRPF के एक काफिले पर पुलवामा (Pulwama attack) में जानलेवा हमला हुआ। जिसमे भारतीय सेना के 40 जवान शहीद हो गए। आज इस घटना के चार साल हो गए हैं, लेकिन इसके जख्म आज भी ताजा हैं। पूरा देश आज पुलवामा हमले के शहीदों को नमन को कर रहा है।

Pulwama attack 4th Anniversary: आज 14 फरवरी के दिन ही चार साल पहले जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमला हुआ था। ये हमला भारत में हुए बड़े आतंकी हमलों में से एक था। यह हमला उस वक्त हुआ जब CRPF का एक काफिला पुलवामा पहुँचा, तभी एक कार ने काफिले की एक बस में टक्‍कर मार दी। उस कार में भारी मात्रा में विस्‍फोटक रखा था। हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी।

हमले में भारत के 40 जवान शहीद हो गए थे। हालांकि इस हमले के बाद भारत ने जिस तरह से पाकिस्तान को सबक सिखाया पहले कभी नहीं हुआ। भारत ने कड़े कदम उठाते हुए पुलवामा हमले का बदला लिया। हमारे बहादुर सैनिकों ने इस हमले का जवाब बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक के रूप में दिया। भारत ने पाकिस्तान के अंदर घुसकर उसके आतंकी ठिकानों को नष्ट किया।

आज इस खास मौके पर जानते हैं आखिर 14 फरवरी 2019 को क्या हुआ था और उस हमले के बाद क्या-क्या हुआ-

CRPF के काफिले पर हमला

वह तारीख थी 14 फरवरी और साल 2019, जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग से होकर सीआरपीएफ का काफिला जा रहा था। सीआरपीएफ के काफिले में करीब 60 से ज्यादा वाहन थे, जिनमें 2 हजार 547 जवान मौजूद थे। जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने पुलवामा जिले में विस्फोटकों से लदे वाहन से सीआरपीएफ जवानों की बस को निशाना बनाया था। यह काफिला जब पुलवामा पहुँचा, तभी दूसरी तरफ से एक कार आई और काफिले की एक बस में टक्‍कर मार दी। जिस कार ने बस में टक्कर मारी, उसमें भारी मात्रा में विस्‍फोटक रखा था। ऐसे में टक्कर होते ही विस्फोट हुआ और इसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए।

हमले के बाद भारत ने ऐसे सिखाया सबक

पुलवामा में आतंकी (Pulwama attack) हमले के बाद भारत ने कड़ा रुख अपनाया और पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए कई कड़े कदम उठाए। इन कदमों ने पाक को काफी नुकसान पहुँचाया। पुलवामा हमले के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आतंकियों को ललकारा था। उन्होंने कहा था कि मैं अपने दिल में वही आग महसूस करता हूं, जो आपके अंदर भड़क रही है। उन्होंने कहा था कि सभी आंसुओं का बदला लिया जाएगा।

  • 25 फरवरी 2019 की आधी रात के बाद मिराज-2000 विमानों ने ग्वालियर एयरबेस से उड़ान भरी थी।
  • 26 फरवरी 2019 को भारतीय वायुसेना पाकिस्तान के बालाकोट में दाखिल हुई और एयर स्ट्राइक के जरिये आतंकवादी शिविरों को नष्ट किया।
  • इस हमले में जैश का कैडर काफी हद तबाह हो गया था और 300 के करीब आतंकी मारे गए थे।नगर के बख्‍शी स्‍टेडियम स्थित ट्रांसिट कैंप में शाम से पहले पहुँचना था।
  • 27 फरवरी को पाकिस्तान की वायु सेना भारत को जवाब देने के लिए जम्मू कश्मीर में घुसी और हवाई हमला किया। जवाब में भारतीय वायुसेना भी उतरी। हालांकि इस दौरान भारतीय मिग-21 पाकिस्तानी सेना के हमले की चपेट में आ गया था और पाकिस्तान में गिर गया था। इसके बाद मिग-21 के पायलट अभिनंदन वर्धमान को पाकिस्तानी सैनिक पकड़ ले गए।
  • 1 मार्च 2019 को अमेरिका और अन्य देशों के दबाव की वजह से पाकिस्तानी सेना ने अभिनंदन वर्धमान को रिहा कर दिया।
  • पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान से सभी व्यापारिक रिश्ते खत्म कर दिए। यही नहीं भारत की तरफ से पाक से सर्वाधिक तरजीही देश का दर्जा भी वापस ले लिया गया। इससे पाकिस्तान को आर्थिक मोर्चे पर काफी नुकसान उठाना पड़ा।
  • भारत सरकार ने फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स ऑन मनी लॉन्ड्रिंग (FATF) से पाक को ब्लैक लिस्ट में डालने की माँग भी की थी।