भाजपा उपाध्यक्ष लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने मेरठ में आयुष्मान भारत कार्ड घोटाले का लगाया आरोप

आयुष्मान कार्ड योजना में व्यापक भ्रष्टाचार की जांच चल रही है, जांच के निष्कर्षों और अधिकारियों द्वारा प्राप्त शिकायतों के आधार पर कार्रवाई लंबित है।

0
45

Meerut: राज्यसभा सांसद और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष लक्ष्मीकांत बाजपेयी (Laxmikant Bajpai) ने 20 जून को मेरठ के जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) को पत्र लिखकर आयुष्मान कार्ड योजना में व्यापक भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है। बाजपेयी के अनुसार, जिला प्रशासन को एक साल से अधिक समय से इस मुद्दे की जानकारी होने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

बाजपेयी (Laxmikant Bajpai) ने कहा, “मेरठ में कई अवैध नर्सिंग होम बनाए गए हैं, जहां अपराधी आयुष्मान कार्ड मालिकों से संपर्क करते हैं, उन्हें पैसे का लालच देते हैं और उनके कार्ड नंबर मांगते हैं। फिर वे इन मालिकों को फर्जी चिकित्सा सुविधाओं में भर्ती दिखाते हैं और उच्च लागत वाले उपचार बिलों के साथ सरकार से मोटी रकम मांगते हैं।”

सांसद (Laxmikant Bajpai) ने आगे बताया कि यह राशि ‘रोगी’ और ‘डॉक्टर’ के बीच 60-40 के अनुपात में विभाजित की जाती है। हालांकि मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. अखिलेश मोहन ने बाजपेयी द्वारा मामले को प्रकाश में लाने के बाद मामलों की पुष्टि करने वाले क्लर्क को हटा दिया, लेकिन क्लर्क के खिलाफ कोई एफआईआर दर्ज नहीं की गई, जो स्थानीय अधिकारियों की मंशा को दर्शाता है। सीएमओ ने बिना पूरे दस्तावेज के चल रहे 36 अस्पतालों की सूची भी उपलब्ध कराई।

बाजपेयी ने कहा, “मैंने मेरठ डीएम को पर्याप्त सबूतों वाली एक पेन ड्राइव दी है। मैं जांच कर रहा हूं कि ये कार्ड कैसे बनाए गए और सत्यापन को किसने मंजूरी दी।” इस बीच सीएमओ मोहन ने बताया कि “मामला क्राइम ब्रांच को सौंप दिया गया है और वह जांच कर रही है। चिकित्सा विभाग भी जांच कर रहा है।” डीएम दीपक मीनम ने कहा, “हमें शिकायत मिली है और एक जांच समिति गठित की गई है। जांच रिपोर्ट के बाद कार्रवाई की जाएगी।”