दिल्ली कैपिटल्स को बड़ा झटका, कप्तान ऋषभ पंत एक मैच के लिए सस्पेंड

0
11

IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आईपीएल 2024 मैच के दौरान धीमी ओवर गति के लिए 30 लाख रुपये का जुर्माना और एक मैच के निलंबन का सामना करना पड़ेगा। यह उनका तीसरा अपराध है, जिसके परिणामस्वरूप निलंबन हुआ। अपील के बावजूद, बीसीसीआई लोकपाल ने फैसले को बरकरार रखा। मैच में, डीसी ने 20 रन से जीत हासिल की, जिसमें जेक फ्रेजर मैकगर्क और अभिषेक पोरेल ने बल्ले से चमक बिखेरी।

दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ मैच नहीं खेल पाएंगे क्योंकि मौजूदा आईपीएल 2024 सीज़न में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में उनकी टीम की धीमी ओवर गति के कारण उन पर 30 लाख रुपये का जुर्माना और एक मैच का निलंबन लगाया गया है।

इस अपराध के लिए पंत पर जुर्माना लगाए जाने की यह तीसरी घटना है, पिछली दो घटनाओं में केवल जुर्माना लगाया गया था।

दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को 7 मई को दिल्ली में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच के दौरान धीमी ओवर गति बनाए रखने के बाद आईपीएल आचार संहिता के उल्लंघन के लिए एक मैच के लिए निलंबित कर दिया गया है। यह इस आईपीएल में पंत का तीसरा ओवर गति जुर्माना था। परिणामस्वरूप, वह रविवार को चिन्नास्वामी स्टेडियम (Chinnaswamy Stadium) में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ डीसी के महत्वपूर्ण मैच में नहीं खेल पाएंगे। पंत की अनुपस्थिति में अक्षर पटेल डीसी का नेतृत्व करेंगे, दोनों टीमों को अपनी प्लेऑफ की उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए जीत की सख्त जरूरत है।

डीसी के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने बेंगलुरु में मैच की पूर्व संध्या पर कहा, “अक्षर पटेल (Axar Patel) कल हमारे कप्तान होंगे।” “वह जाहिर तौर पर पिछले कुछ सीज़न से इस फ्रेंचाइजी के उप-कप्तान हैं। जाहिर तौर पर बहुत अनुभवी आईपीएल खिलाड़ी, अनुभवी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी, बहुत समझदार लड़का, खेल को वास्तव में अच्छी तरह से समझता है। ईमानदारी से कहूं तो वह वास्तव में उत्साहित है। हमने बात करना शुरू कर दिया है कुछ दिन पहले ऐसी संभावना थी कि ऋषभ पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है, इसलिए उन्होंने इस पर ध्यान दिया, हमने आज अपने गेंदबाजों की बैठकें की हैं, वह आज रात सभी लोगों से मिलेंगे, सभी की समीक्षा करेंगे योजनाएं बनाएं, और सुनिश्चित करें कि वह कल टीम का अच्छी तरह से नेतृत्व करने के लिए तैयार है। मैं उसके बारे में जो जानता हूं वह यह है कि आपको यह समझने के लिए कि वह एक समझदार व्यक्ति है जो हमेशा शामिल रहता है और उसके क्रिकेट के बारे में जानने का तरीका देखना होगा। खेल, इसलिए मुझे यकीन है कि वह कल टीम का बहुत अच्छे से नेतृत्व करेगा।”

पंत पर 30 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया था, जबकि इम्पैक्ट प्लेयर सहित उस गेम में डीसी की बाकी प्लेइंग इलेवन पर 12 लाख रुपये या उनकी मैच फीस का 50%, जो भी कम हो, जुर्माना लगाया गया था। बीसीसीआई की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि डीसी ने मैच रेफरी के फैसले को चुनौती देते हुए एक अपील दायर की, जिसके बाद इस मुद्दे को समीक्षा के लिए बोर्ड के लोकपाल के पास भेजा गया। लोकपाल ने आभासी सुनवाई की और मैच रेफरी के फैसले को बरकरार रखा। सुनवाई में पंत के साथ डीसी के क्रिकेट निदेशक सौरव गांगुली, पोंटिंग और सीईओ सुनील गुप्ता भी मौजूद थे।

अपनी अपील में, डीसी ने देरी के कई कारणों का हवाला दिया, जिसमें आरआर बल्लेबाजों ने 13 छक्के मारे थे और संजू सैमसन के आउट होने से अतिरिक्त समय बर्बाद हुआ था। हालाँकि, यह निर्णय दिया गया कि ऐसी कोई सांख्यिकीय जानकारी प्रस्तुत नहीं की गई थी जो यह बताती हो कि इन घटनाओं में कितना समय अतिरिक्त खर्च हुआ। आईपीएल में प्रत्येक टीम को अपने 20 ओवर पूरे करने के लिए 85 मिनट (प्रति ओवर 4.25 मिनट) की अनुमति होती है। आरआर के खिलाफ मैच में, डीसी ने अपने 20 ओवर पूरे करने में 117.82 मिनट का समय लिया, जो आचार संहिता के तहत न्यूनतम ओवर-रेट आवश्यकताओं का उल्लंघन था।

पोंटिंग ने आगे कहा, “एक टीम के रूप में, हम स्पष्ट रूप से छह, सात, आठ मैचों से जानते हैं कि वह (पंत) दो स्ट्राइक पर थे, इसलिए एक मौका था।” “ऐसा होने से रोकने के लिए हम वास्तव में उन्हें कप्तानी से हटा सकते थे, लेकिन दिन के अंत में, चाहे आप चाहें या नहीं, यह कप्तान की ज़िम्मेदारी है – मैदान पर जो समय बिताया जाता है। उन्हें पूरा समय नहीं मिला है हर चीज पर नियंत्रण और मुझे लगता है, परिस्थितिजन्य रूप से, वह शायद आखिरी गेम में थोड़ा बदकिस्मत था, जहां खलील के आखिरी ओवर में, जिस ओवर में खलील ने चार वाइड फेंकी, खेल के उस चरण में हम केवल तीन मिनट पीछे थे। इसलिए अगर खलील अतिरिक्त गेंदों के बिना वहां नियमित गेंदबाजी करता है और फिर कुलदीप अगला ओवर फेंकता है और उसे एक विकेट मिलता है, तो हमें अपना सारा समय वापस मिल जाता, इसलिए तथ्य यह है कि खलील का ओवर नौ मिनट तक चला और भी पीछे और फिर, खेल में इतनी देर हो जाने पर, ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे आप अपना समय पीछे खींच सकें।”

पोंटिंग ने कहा, “एक बार जब खेल शुरू हो जाता है और पारी शुरू हो जाती है, जब आप आधे रास्ते पर, 10 ओवर के निशान पर पीछे हो जाते हैं – यदि आप एक कड़े खेल में चार या पांच मिनट पीछे हैं, तो आप अपना समय कभी नहीं बढ़ा पाएंगे , और यह एक ऐसी चीज़ है जिसके बारे में हम सभी लड़कों से बात करने के प्रति सचेत हैं। यह वही है जो अब हमारे लिए है। ऋषभ, इस विशेष आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक, मुझे लगता है कि हमारा प्रमुख रन-स्कोरर है। उसका न होना हमारे लिए नुकसान है, लेकिन यह बाकी सभी के लिए भी एक बड़ी चुनौती है, यह जानते हुए कि हमारा कप्तान वहां नहीं है, मध्य क्रम में हमारी चट्टान नहीं है, लेकिन यह किसी के लिए एक अवसर प्रस्तुत करता है और यह बनाता है। टीम में मौजूद अन्य लोगों को अब यह सुनिश्चित करने के लिए थोड़ी अधिक मेहनत करनी होगी कि उन्हें काम मिले और टीम को परिणाम मिले।”

डीसी उन आठ टीमों में शामिल है जो प्लेऑफ़ योग्यता के लिए लड़ रही हैं और उन्हें प्रतियोगिता में बने रहने के लिए अपने शेष मुकाबलों को जीतने की आवश्यकता होगी – और अन्य परिणाम भी उनके अनुरूप होंगे। वे वर्तमान में 12 अंकों और -0.316 के नेट रन रेट के साथ तालिका में पांचवें स्थान पर हैं।