बेंजामिन नेतन्याहू: ‘इजरायल ने युद्ध शुरू नहीं किया, लेकिन इसे खत्म करेगा’

हमास के हमले में अब तक 2,300 से अधिक इजरायली घायल हुए हैं और और 700 से अधिक लोग मारे गए हैं।

0
70

इजरायल (Israel) के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार को हमास को कड़ी चेतावनी दी और कहा कि ‘हालांकि इजरायल ने इस युद्ध को शुरू नहीं किया है। लेकिन इसे खत्म करेगा। हमास के खिलाफ जवाबी कार्रवाई के तहत, इजरायल ने 3 लाख रिजर्व सैनिकों का बुलाया है। टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक, 1973 के योम किप्पुर युद्ध के बाद यह सबसे बड़ी लामबंदी है, जब इजरायल ने 4 लाख रिजर्व सैनिकों को बुलाया था।

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा, ‘इजरायल युद्ध में है। हम यह युद्ध नहीं चाहते थे। इसे सबसे क्रूर और बर्बर तरीके से हम पर थोपा गया, हालांकि इजराइल ने इस युद्ध को शुरू नहीं किया, लेकिन इजराइल इसे खत्म करेगा।’ शनिवार सुबह अचानक हुए हमास के हमले में अब तक 2,300 से अधिक इजरायली घायल हुए हैं और और 700 से अधिक लोग मारे गए हैं।

पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास पर हमला बोलते हुए कहा कि उन्हें इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी और इसे लंबे समय तक याद रखा जाएगा। हमास समझ जाएगा कि हम पर हमला करके उन्होंने ऐतिहासिक गलती की है। हम ऐसी कीमत वसूलेंगे जो उन्हें और इजरायल के अन्य दुश्मनों को आने वाले दशकों तक याद रहेगी।

उन्होंने बंधक बनाए गए लोगों की दुर्दशा पर कहा, ‘हमास ने निर्दोष इजरायलियों के खिलाफ जो क्रूर हमले किए, वे चौंकाने वाले हैं। परिवारों को उनके घरों में मारना, एक उत्सव में सैकड़ों युवाओं की हत्या करना, और कई महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों का अपहरण करना, यहां तक ​​कि होलोकॉस्‍ट में बचे लोगों का भी हमास के आतंकवादियों ने बच्चों को बांधा, जलाया और मार डाला, वे बर्बर हैं।’

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, ‘हमास आईएसआईएस है और जिस तरह सभ्यता की ताकतें आईएसआईएस को हराने के लिए एकजुट हुईं, सभ्यता की ताकतों को हमास को हराने में इजरायल का समर्थन करना चाहिए।’ उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और विश्व के अन्य नेताओं को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद भी दिया।

वही हमास ने कहा कि अगर इजराइल ने गाजा में लोगों को निशाना बनाया तो नागरिक बंधकों को बिना किसी चेतावनी के मार डाला जाएगा और हत्याओं का प्रसारण किया जाएगा। सीएनएन के अनुसार, समूह का दावा है कि उसने इजरायली सेना के अधिकारियों सहित 100 से अधिक लोगों को बंधक बना रखा है।