कर्नाटक में वोक्कालिगा और लिंगायत समुदाय को लाभ

अल्पसंख्यकों के लिए चार फीसदी आरक्षण किया गया खत्म

0
73

Karnataka: कर्नाटक सरकार ने लिंगायत आरक्षण (Lingayat community) को 5 फीसदी से बढ़ाकर 7 फीसदी करने का निर्णय किया है। साथ ही वोक्कालिगा समुदाय के लिए आरक्षण को चार फीसदी से बढ़ाकर 6 फीसदी करने का फैसला लिया गया है।

कर्नाटक मंत्रिमंडल ने अल्पसंख्यकों के लिए चार फीसदी आरक्षण खत्म करने का फैसला किया है और अब उन्हें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के अंतर्गत लाया जाएगा। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि अल्पसंख्यकों के लिए चार फीसदी आरक्षण को अन्य के बीच समान रूप से वितरित किया जाएगा। इसे कर्नाटक में वोक्कालिगा और लिंगायत समुदाय के मौजूदा आरक्षण में जोड़ा जाएगा।

बता दें कि कर्नाटक में इसी साल चुनाव होने हैं। जिसके चलते इस फैसले को सरकार का चुनावी दांव कहा जा रहा है। इस निर्णय के बाद वोक्कालिगा समुदाय के लिए आरक्षण को चार फीसदी से बढ़ाकर 6 फीसदी कर दिया जाएगा और इसके साथ ही अब कर्नाटक में लिंगायत आरक्षण (Lingayat community) को 5 फीसदी से बढ़ाकर 7 फीसदी कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने घोषणा की कि मुसलमानों को 10 फीसदी ईडब्ल्यूएस कोटा पूल में स्थानांतरित किया जाएगा। मुसलमान श्रेणी 2 बी के तहत आते हैं। इस बदलाव के बाद अब मुसलमानों को ईडब्ल्यूएस कोटे से मुकाबला करना होगा, जिसमें ब्राह्मण, वैश्य, मुदलियार, जैन और अन्य शामिल हैं।