बीसीसीआई टी20 विश्व कप से पहले भारत के नए पुरुष मुख्य कोच के लिए आवेदन आमंत्रित करेगा

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि राहुल द्रविड़ इस पद के लिए दोबारा आवेदन कर सकते हैं।

0
9

बीसीसीआई (BCCI) उस गलती को नहीं दोहराएगा जो उसने पिछले साल की थी जब उसने मौजूदा कोच का कार्यकाल समाप्त होने के बाद ही मुख्य कोच के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे। अगले बड़े कार्यभार के लिए पर्याप्त समय नहीं बचा होने के कारण, निवर्तमान कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को इस जून में टी20 विश्व कप तक विस्तार लेने के लिए मना लिया गया।

इस बार टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम के रवाना होने से पहले ही आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। अगर द्रविड़ जारी रखना चाहते हैं तो उन्हें दोबारा आवेदन करना होगा। बीसीसीआई (BCCI) सचिव जय शाह (Jay Shah) ने बीसीसीआई मुख्यालय में मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, “हम अगले कुछ दिनों में आवेदन मंगाएंगे। राहुल द्रविड़ का कार्यकाल जून में ख़त्म हो रहा है। अगर वह दोबारा आवेदन करना चाहते हैं तो कर सकते हैं।”

शाह ने पुष्टि की कि नए मुख्य कोच को 2027 में वनडे विश्व कप तक कार्यभार संभालने की पेशकश की जाएगी। बाकी बैकरूम स्टाफ की नियुक्ति नए मुख्य कोच के परामर्श से की जाएगी। शाह ने कहा कि इसकी संभावना नहीं है कि भारत प्रारूपों के आधार पर कोचिंग भूमिका को विभाजित करेगा।

शाह ने कहा, “हम तीन साल के लिए दीर्घकालिक कोच की तलाश कर रहे हैं। भारतीय क्रिकेट में अलग-अलग प्रारूपों के लिए अलग-अलग कोचों की कोई मिसाल नहीं है। इसके अलावा, हमारे पास सभी प्रारूपों में कई खिलाड़ी हैं। अंततः, यह क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) का फैसला होगा। वे जो निर्णय लेंगे, मुझे उसे लागू करना होगा।”

सीएसी नए राष्ट्रीय चयनकर्ता पर भी फैसला करेगी जिसके लिए बीसीसीआई (BCCI) ने इस साल जनवरी में पहले ही विज्ञापन दे दिया था। यह चयनकर्ता सलिल अंकोला (Salil Ankola) की जगह ले सकता है, जो पश्चिम क्षेत्र से चयन समिति के दूसरे सदस्य हैं। नए सदस्य के उत्तर क्षेत्र से होने की संभावना है। शाह ने कहा, ”चयनकर्ता पद के लिए कुछ साक्षात्कार पहले ही हो चुके हैं। सीएसी नाम को अंतिम रूप देने के लिए एक सप्ताह में बैठक करेगी और हम जल्द ही इसकी घोषणा करेंगे।”

आईपीएल 2024 से बाहर होने वाली टीमों के खिलाड़ी जल्दी चले गए

शाह ने यह भी पुष्टि की कि भारतीय टीम टी20 विश्व कप के लिए दो बैचों में यूएसए और वेस्टइंडीज के लिए रवाना होगी। जिन खिलाड़ियों की टीमें आईपीएल प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाएंगी, वे खिलाड़ी कोचिंग स्टाफ के साथ 24 मई को रवाना होंगे। बाकी टीम 26 मई को आईपीएल फाइनल के बाद रवाना होगी। भारत का पहला मैच 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ है।

शाह ने लीग चरण के शेष खेलों के लिए उन खिलाड़ियों को आराम देने से इनकार कर दिया, जिनकी टीमों के पास प्लेऑफ़ में पहुंचने की कोई संभावना नहीं है। उन्होंने कहा कि आईपीएल उनके लिए अपने टी20 कौशल को निखारने का बेहतरीन मौका है। शाह ने कहा, “देखिए ट्रैविस हेड और अभिषेक शर्मा ने दूसरे दिन कितना अच्छा खेला। अगर [जसप्रित] बुमरा को हेड को गेंदबाजी करने का मौका मिलता है, तो अभ्यास करने का इससे बेहतर मौका क्या होगा?”

मयंक यादव को मिलेगा तेज गेंदबाज का अनुबंध

लखनऊ सुपर जाइंट्स के तेज गेंदबाज मयंक यादव, जो चोटिल हैं और आईपीएल 2024 से बाहर होने की संभावना है, शाह द्वारा पुष्टि किए जाने के बाद कि उन्हें नवगठित तेज गेंदबाजों के केंद्रीय अनुबंध से सम्मानित किया गया है, बीसीसीआई की निगरानी में रहेंगे। वह अन्य होनहार तेज गेंदबाजों में शामिल हो गए हैं जिनके पास वार्षिक रिटेनर नहीं है: आकाश दीप, विजयकुमार वैश्यक, उमरान मलिक, यश दयाल और विदवथ कावेरप्पा। आईपीएल को छोड़कर पूरे साल एनसीए मेडिकल स्टाफ इन गेंदबाजों पर नजर रखेगा।

इंग्लैंड से बाहर होगा WTC फाइनल?

इसके लिए एक और विंडो खोजने या जून के दौरान इसकी मेजबानी करने वाले किसी अन्य स्थान को खोजने की चुनौती को स्वीकार करते हुए, शाह ने संकेत दिया कि बीसीसीआई ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के लिए नए स्थानों के बारे में आईसीसी से बात की है। पहले दो फाइनल इंग्लैंड में खेले गए जहां भारत हार गया। तीसरा WTC फाइनल भी जून 2025 में इंग्लैंड में खेला जाएगा. शाह ने कहा, ”हमने इस बारे में ICC से बात की है, वे आयोजन स्थल बदलने पर विचार करेंगे.”