BCCI ने घरेलू टूर्नामेंटों के लिए बढ़ाई पुरस्कार राशि

रणजी ट्रॉफी विजेताओं को अब मिलेंगे 5 करोड़ रुपये

0
27

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने सभी घरेलू टूर्नामेंटों के लिए पुरस्कार राशि में वृद्धि की घोषणा की, जिसमें रणजी ट्रॉफी विजेताओं को अब 5 करोड़ रुपये मिलेंगे। BCCI सचिव जय शाह द्वारा साझा किए गए नए वेतन ढांचे में, रणजी ट्रॉफी विजेता, जो वर्तमान में 2 करोड़ रुपये कमाते हैं, को अब 5 करोड़ रुपये मिलेंगे, जबकि उपविजेता और सेमीफाइनल में हारने वाले को 3 करोड़ रुपये और 1 करोड़ रुपये मिलेंगे।

शाह ने एक ट्वीट में कहा, “मुझे सभी @BCCI घरेलू टूर्नामेंटों के लिए पुरस्कार राशि में वृद्धि की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है।” “हम घरेलू क्रिकेट में निवेश करने के अपने प्रयासों को जारी रखेंगे – जो भारतीय क्रिकेट की रीढ़ है। रणजी विजेताओं को € 5 करोड़ (2 करोड़ से), सीनियर महिला विजेताओं को 50 लाख रुपये (6 लाख से) मिलेंगे।”

इसके अलावा, ईरानी कप के लिए पुरस्कार राशि दोगुनी कर दी गई है, जिसमें विजेताओं को अब 50 लाख रुपये और उपविजेताओं को, जो वर्तमान में कोई नकद पुरस्कार नहीं कमाते हैं, अब 25 लाख रुपये मिलेंगे। दलीप ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी चैंपियन को एक करोड़ रुपये और टूर्नामेंट में उपविजेता को 50 लाख रुपये मिलेंगे। देवधर ट्रॉफी में विजेताओं को 40 लाख और फाइनल में हारने वालों को 20 लाख रुपये मिलेंगे। इसी तरह सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी चैंपियन को 80 लाख और हारने वाली टीम को 40 लाख रुपये मिलेंगे।

महिला क्रिकेट में उनके वेतन ढांचे में भारी वृद्धि देखने को मिलेगी, सीनियर महिला वनडे ट्रॉफी के विजेताओं को 50 लाख रुपये और उपविजेता टीम को 25 लाख रुपये मिलेंगे। सीनियर महिला टी-20 ट्रॉफी की इनामी राशि भी बढ़ा दी गई है, जिसमें विजेताओं को 40 लाख रुपये मिलेंगे, जो उन्हें अभी मिलने वाली राशि से आठ गुना अधिक है और हारने वाली टीम को 20 लाख रुपये मिलेंगे।

पुरुषों का 2023-24 घरेलू सत्र 28 जून को दलीप ट्रॉफी के साथ शुरू होगा, जबकि सीनियर महिला 2023-24 सत्र 19 अक्टूबर को राष्ट्रीय टी20 चैंपियनशिप के साथ शुरू होगा।