बांदा: कस्बा कमासिन में नेत्र शिविर का हुआ आयोजन

262 मरीजों का किया गया नेत्र परीक्षण

0
45

Banda: बांदा जनपद के कस्बा कमासिन में विकासखंड स्तरीय नेत्र शिविर का आयोजन आदर्श ग्रामीण उत्थान समिति के संयोजकत्व में संपन्न हुआ। पूज्य संत शिरोमणि श्री रणछोड़ दास जी महाराज के चित्र पर प्रधानाध्यापक तीरथ प्रसाद गुप्ता व स्पॉन्सर भवानीदीन यादव ने दीप प्रज्वलित कर शिविर का कार्य प्रारंभ कराया। जानकी कुंड से आए चिकित्सकों ने 262 मरीजों का परीक्षण किया।

फालो अप के अंतर्गत 70 मरीजों को चश्मा दिया गया। 75 मरीज मोतियाबिंद के चिन्हित किए गए, जिसमें 67 मरीजों को लैंस प्रत्यारोपण के लिए सतगुरु नेत्र चिकित्सालय जानकी कुंड चित्रकूट भेजा गया। 62 मरीजों का विजन चेक किया गया उन्हें चश्मा व दवा दिया गया। 55 मरीजों की आंखों में आंखों की विभिन्न बीमारी ग्लूकोमा, रेटिना, मांस बढ़ाने आदि बीमारियाँ पाई गई। उन्हें दवा दी गई और उचित इलाज की सलाह दी गई।

जानकी कुंड से आए डॉक्टर पंकज गुप्ता नेत्र परीक्षण अधिकारी, डा़ नयन द्विवेदी नेत्र परीक्षण अधिकारी, बृजेश यादव ऑप्टिकल, दीपक चौबे काउंसलर, नरोत्तम मेडिसिन ने मरीजों का विधिवत परीक्षण किया। समिति के अध्यक्ष /सचिव भवानीदीन यादव, मुन्ना तिवारी, ज्ञान यादव, प्रमोद कुमार ने मरीजों का रजिस्ट्रेशन किया और सहायता की। डॉक्टर गुप्ता ने मरीजों को आंख की बीमारी से बचाव के उपायों को बताया और नेत्रदान महादान के महत्व को भी बताते हुए नेत्रदान की सलाह दी।