बलिया: अग्नि को साक्षी मानकर 551 जोड़ों ने थामा एक-दूजे का हाथ

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत ग्राम पंचायत हल्दीरामपुर बेल्थरारोड के लाल मणि बाबा ऋषि इंटर कॉलेज के प्रांगण में सामूहिक रूप से 551 जोड़ो का रीति-रिवाज के साथ विवाह सम्पन्न हुआ।

0
47

Ballia News: उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के एक बेल्थरारोड से खबर सामने आई है। जहाँ समाज कल्याण विभाग द्वारा और छट्ठू राम पूर्व मंत्री के प्रयास से आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत ग्राम पंचायत हल्दीरामपुर बेल्थरारोड के लाल मणि बाबा ऋषि इंटर कॉलेज के प्रांगण में सामूहिक रूप से 551 जोड़ो का रीति-रिवाज के साथ विवाह सम्पन्न हुआ।

इसमे 542 हिंदू तथा 9 अल्पसंख्यक मुस्लिम समुदाय से संबंधित जोड़े रहे। सामूहिक विवाह समारोह के मुख्य अतिथि के रुप में राज्य मंत्री अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज, उत्तर प्रदेश दानिश आजाद अंसारी शामिल हुए।

Ballia

कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत उपस्थित राज्यमंत्री दानिश आजाद अंसारी, जिलाधिकारी रविंद्र कुमार और भाजपा जिलाध्यक्ष संजय यादव ने दीप प्रज्वलित कर किया। उपस्थित कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक स्वागत गीत और मांगलिक व विवाह गीत प्रस्तुत किया गया। सामूहिक विवाह समारोह में पंडितों ने एक साथ माइक से विधिवत मंत्रोच्चारण, पूजन, सिंदूरदान, जयमाल, होम-हवन के बाद विवाह के सात वचनों से वर वधुओं को अवगत कराकर मांगलिक विवाह की रस्म सम्पन्न कराया और वर-बधू को आशीर्वाद दिया।