अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा अयोध्या का रेलवे स्टेशन

भगवान श्री राम के दिव्य मन्दिर के निर्माण के बाद अयोध्या नगरी मे गली से लेकर गांव तक कुछ राम मय हो गया है । आगामी 22 जनवरी को अयोध्या के श्री राम मंदिर मे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

0
51

भगवान श्री राम के दिव्य मन्दिर के निर्माण के बाद अयोध्या नगरी मे गली से लेकर गांव तक कुछ राम मय हो गया है । आगामी 22 जनवरी को अयोध्या के श्री राम मंदिर मे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त भी निकाला गया।

केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनो मिलकर कर रहें काम :

अयोध्या मंदिर मे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के शुभ मुहूर्त पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अयोध्या पहुचेंगे। इसके चलते अयोध्या नगरी के साथ वहा का रेलवे स्टेशन भी निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है । समय से पहले 15 जनवरी तक काम पूरा हो जाये इसके लियें रेलवे प्रसाशन ने अपनी पूरी ताकत और रेल कर्मचारी को  लगा दिया है । ऐसे मे सरकार अपनी तरफ से कोई कमी नहीं रखना चाहतीं हैं । इसके लियें केंद्र सरकार और राज्य सरकारों ने मिल कर काम किया है जिससे अयोध्या मे परिवहन को लेकर किसी प्रकार की कोई समस्या का सामना ना करना पड़े ।

अयोध्या के परिवहन को बेहतर बनाने के लियें भव्य एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है । सरकार का मानना है कि यहा हर वर्ष लाखों श्रद्धालुओं पहुचने की उम्मीद है ऐसे मे उनकी तरफ से कोई कमी या चूक ना हो। यहा का रेलवे स्टेशन का डिजाइन श्री राम मंदिर को ध्यान मे रख कर बनाया गया है । स्टेशन की वास्तुकला राम मंदिर से प्रेरित हो कर बनायी गई है । यहां  आने वाले श्रद्धालुओं को ध्यान मे रख कर स्टेशन की क्षमता भी बढाई जायेगी।स्टेशन को राममंदिर जैसा रूप देकर अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होकर वर्ल्ड क्लास बन गया है। स्टेशन का निर्माण काम जोरों पर है ताकि श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत ना हो।अयोध्या के राम मंदिर की पहली झलक श्रद्धालुओं को स्टेशन पर ही दिख जायेगीं ।

कई  सुविधाओं से लैस होगा अयोध्या स्टेशन:

अयोध्या रेलवे स्टेशन का विकास कार्य 10 हजार वर्ग मीटर मे हो रहा है । डिजाइन के अनुसार यह स्टेशन दो मंजिला बन कर तैयार होगा। इसमे मॉल, पार्किंग के लिये जगह,रिक्रियशनल फैसिलिटी आदि सुविधाएँ लोगों के लियें उपलब्ध होगी। स्टेशन के ब्रिज का भी पुननिर्माण करके 6 मीटर चौड़ा किया जा रहा हैं । स्टेशन के फ्रंट और प्लैटफॉर्म दोनों तरफ मंदिर जैसे आठ पिरामिड बनाए गए हैं। स्टेशन के फ्रंट गेट से एंट्री करने पर लोगों को एकदम अयोध्या मंदिर में घुसने जैसी सुखद अनुभूति होगी। अयोध्या स्टेशन के अंदर और बाहर 12 लिफ्ट, 14 एस्केलेटर, फूड प्लाजा, पूजा की दुकानें, क्लॉक रूम और डॉरमेट्री समेत रिटायरिंग रूम्स होंगे। हर दिन 50 हजार लोगो के पहुचने की उम्मीद है । कुल मिलाकर मंदिर के निर्माण के साथ स्टेशन का विकास कार्य भी तेजी पर हैं ।