ऑटो एक्सपो 2023: नोएडा पुलिस ने 11 से 18 जनवरी तक ट्रैफिक और पार्किंग एडवाइजरी जारी की

0
108

पिछले तीन वर्षों से कोरोनावायरस महामारी की चपेट में आने के बाद, भारत का प्रमुख मोटर शो ऑटो एक्सपो 2023 आज, 11 जनवरी से शुरू हुआ। मेगा ऑटोमोटिव शो का 16वां संस्करण सात दिनों तक यानी 18 जनवरी तक चलेगा।

जनता 13 से 18 जनवरी तक ऑटो एक्सपो (Auto Expo) 2023 में भाग ले सकती है, पहले दो दिन 11-12 जनवरी को छोड़कर, जो मीडिया के लिए आरक्षित हैं। भारी भीड़ को देखते हुए नोएडा पुलिस ने लोगों के लिए ट्रैफिक और पार्किंग एडवाइजरी जारी की है। शहर में यातायात की भीड़ को कम करने के लिए, गौतम बुद्ध नगर यातायात पुलिस ने कई हिस्सों और मार्गों पर यातायात प्रतिबंध की घोषणा की है।

नोएडा ट्रैफिक पुलिस द्वारा जारी एडवाइजरी पर एक नजर:

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे से आने वाले यात्रियों के लिए गलगोटिया कट और एक्सपो मार्ट गोलचक्कर के करीब स्थित बड़ा गोलचक्कर में पार्किंग की सुविधा उपलब्ध है। वहां से वे एक्सपो मार्ट द्वारा उपलब्ध कराए गए वाहनों में ऑटो एक्सपो (Auto Expo) 2023 जा सकते हैं। यदि नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर बहुत अधिक ट्रैफिक है, तो आगंतुक वैकल्पिक मार्ग के रूप में एक्सपो मार्ट, सिरसा गोलचक्कर और पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का उपयोग कर सकते हैं।

कार्यक्रम के बाद, जो व्यक्ति नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे जाना चाहते हैं, वे बड़ा गोलचक्कर में पार्किंग में जा सकते हैं और एक्सप्रेसवे तक पहुंचने के लिए वहां से हिंडन कट और सफीपुर अंडरपास तक सर्विस रोड का उपयोग करते हुए एक्यूरेट इंस्टीट्यूट टी पॉइंट की यात्रा कर सकते हैं।

ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में भारी वाहनों की मनाही होगी और सड़क के किनारे खड़े क्षतिग्रस्त और छोड़े गए वाहनों से निपटने के लिए क्रेन का इस्तेमाल किया जाएगा। आयोजकों द्वारा जारी किए गए वाहन पास धारकों को एक्सपो मार्ट में निर्धारित गेट से ही प्रवेश करने दिया जाएगा और परिसर में वीआईपी वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी।

आयोजन के मुख्य आकर्षण

मारुति सुजुकी, हुंडई, टाटा मोटर्स, किआ इंडिया, टोयोटा किर्लोस्कर और एमजी मोटर इंडिया जैसी कंपनियां ग्रेटर नोएडा में होने वाले शो में पारंपरिक वाहन निर्माताओं का नेतृत्व करेंगी, जो पांच वैश्विक लॉन्च और 75 उत्पाद लॉन्च और अनावरण का गवाह बनेगा।

ऑटो एक्सपो 2023: मारुति सुजुकी ने दिखाई कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक SUV eVX

सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) के एक अधिकारी ने कहा, “2020 में पहले के संस्करण की तुलना में कुल उद्योग प्रतिभागियों की संख्या 80 मोटर शो में भाग ले रही है, जिसमें 46 वाहन निर्माता शामिल हैं।”

विद्युतीकरण के उद्योग के चलन को ध्यान में रखते हुए, अधिकारी ने कहा कि नए स्टार्टअप खिलाड़ियों की बहुत बड़ी भागीदारी होगी जो वाहनों का निर्माण कर रहे हैं, उनमें से ज्यादातर दो और तिपहिया वाहनों से लेकर यात्री और वाणिज्यिक इलेक्ट्रिक वाहनों तक केवल इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन कर रहे हैं।