ऑटो एक्सपो 2023, दिन 2: मारुति सुजुकी ने अपनी जिम्नी और फ्रोंक्स का खुलासा किया

0
97
jimmy Fronx

ऑटो एक्सपो (Auto Expo) 2023 का पहला दिन दोपहिया, तिपहिया और चौपहिया वाहन श्रेणियों में इलेक्ट्रिक वाहनों पर बड़े दांव लगाने वाले ब्रांडों के साथ संपन्न हुआ। Maruti Suzuki ने अपनी कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक SUV- EV X का प्रदर्शन किया, जबकि Hyundai का स्टार-स्टडेड शो है जिसमें अभिनेता शाहरुख खान ने Ioniq 5 EV को लॉन्च किया। टाटा मोटर्स ने पेश की कॉन्सेप्ट ईवी कारें- कर्वव और अविन्या।

जैसा कि ऑटो एक्सपो 2023 का दूसरा दिन शुरूहुआ, मारुति सुजुकी, एमजी मोटर और अन्य ऑटो ब्रांडों से प्रमुख घोषणाओं हुई ।

ऑटो एक्सपो 2023 में सन मोबिलिटी

कंपनी ने SwapX और S2.1 के रूप में 2 क्रांतिकारी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी समाधान पेश किए

मारुति सुजुकी जिम्नी के सेफ्टी फीचर्स

एसयूवी पर सुरक्षा सुविधाओं में 6-एयरबैग, ब्रेक (एलएसडी) लिमिटेड स्लिप डिफरेंशियल, हिल होल्ड असिस्ट के साथ ईएसपी, हिल डिसेंट कंट्रोल, रियर-व्यू कैमरा और ईबीडी के साथ एबीएस शामिल हैं।

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स और जिमी कीमत

मारुति सुजुकी ने आज इवेंट में Fronx और Jimny कॉम्पैक्ट एसयूवी की कीमतों का खुलासा नहीं किया। संभावना है कि कंपनी आने वाले दिनों में कीमतों की घोषणा कर सकती है।

मारुति सुजुकी ने पेश की जिम्नी और फ्रोंक्स

मारुति सुजुकी ने कहा अपने पोर्टफोलियो में चार SUVs (FRONX, BREZZA, JIMNY और GRAND VITARA) के साथ, Maruti Suzuki का लक्ष्य भारत में अपने SUV सेगमेंट का विस्तार करना है। स्पोर्टी कॉम्पैक्ट SUV FRONX का उद्देश्य युवा ट्रेलब्लेज़र हैं जो अपने आधुनिक SUV डिज़ाइन, उत्साही प्रदर्शन और तकनीक से भरी प्रीमियम व्यक्तित्व के साथ बाहर खड़े होना चाहते हैं, ।

जबकि, JIMNY ऑफ-रोडर्स के लिए एक SUV है और ऑटोमेकर के अनुसार Suzuki की ऑफ-रोड कुशाग्रता की 50 साल की मजबूत विरासत को वहन करती है। मारुति JIMNY कई सुरक्षा सुविधाओं के साथ आएगी। Maruti Suzuki का कहना है कि Maruti Jimny में सेफ्टी के लिए Auto LED हेडलैम्प्स लगे हैं।
इस बीच, मारुति सुजुकी का लक्ष्य एक बार फिर बाजार पर कब्जा करना है। मारुति सुजुकी बाजार में हिस्सेदारी हासिल करने और अपनी एसयूवी के साथ आगे बढ़ना जारी रखने की योजना बना रही है। कार निर्माता को उम्मीद है कि जिम्नी और फ्रोंक्स अधिक जोर देंगे।

MG Motor ने Euniq MPV पर पेश की हाइड्रोजन फ्यूल सेल तकनीक

Prome P390 Euniq 7 MPV में इस्तेमाल होने वाली फ्यूल-सेल तकनीक है। यह तकनीक 824 डिग्री तापमान का सामना कर सकती है और 605 किलोमीटर की रेंज का वादा करती है। MPV ADAS, स्वायत्त तकनीक के साथ आती है।

एमजी शुद्ध-इलेक्ट्रिक वाहन पोर्टफोलियो

EV पोर्टफोलियो भारत में अपने कुछ अनावरण किए गए EVs लाना चाहता है। इनमें एमजी 4 ई, एमआईएफए 9 इलेक्ट्रिक वैन, मार्वल आर ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी, साथ ही ऑटो एक्सपो 2023 में एमजी 5 शामिल हो सकते हैं।

MG Euniq 7 डिलीवरी रेंज

कहा जाता है कि MPV की रेंज 605 किमी तक है। MG Euniq 7 ADAS तकनीक के साथ आता है और 824 डिग्री तापमान का सामना कर सकता है। MG Air EV भारत में कंपनी का दूसरा इलेक्ट्रिक वाहन होगा। उम्मीद की जा रही है कि यह देश की सबसे छोटी और सबसे सस्ती ईवी होगी, जिसका सीधा मुकाबला टाटा टियागो ईवी से होगा।