दुनिया के सात आश्चर्यों में से एक है, ऑस्ट्रेलिया की ग्रेट बैरियर रीफ

0
47

ऑस्ट्रेलिया के सबसे उल्लेखनीय प्राकृतिक उपहारों में से एक, ग्रेट बैरियर रीफ को दुनिया की सबसे बड़ी मूंगा चट्टान की लुभावनी सुंदरता का आशीर्वाद प्राप्त है। इस चट्टान में प्रचुर मात्रा में समुद्री जीवन है और इसमें 3000 से अधिक अलग-अलग चट्टान प्रणालियाँ और प्रवाल खण्ड और सचमुच सैकड़ों सुरम्य उष्णकटिबंधीय द्वीप शामिल हैं जिनमें दुनिया के कुछ सबसे खूबसूरत धूप से लथपथ, सुनहरे समुद्र तट शामिल हैं। अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण, ग्रेट बैरियर रीफ दुनिया के सबसे अधिक मांग वाले पर्यटन स्थलों में से एक बन गया है।

ग्रेट बैरियर रीफ प्राकृतिक दुनिया के सात आश्चर्यों में से एक है, और इससे दूर जाकर, और अधिक दूरी से देखने पर, आप समझ सकते हैं कि ऐसा क्यों है। यह चीन की महान दीवार से भी बड़ा है और अंतरिक्ष से दिखाई देने वाली पृथ्वी पर एकमात्र जीवित वस्तु है। ग्रेट बैरियर रीफ में 100 से अधिक द्वीप हैं, अद्वितीय और विदेशी द्वीपों से लेकर व्हिट्संडेज़ और उल्लेखनीय उत्तरी द्वीप तक। ग्रेट बैरियर रीफ के द्वीप आपके स्वर्ग के विचार को फिर से परिभाषित करेंगे।

लगभग 133,000 वर्ग मील के क्षेत्र में 1,429 मील तक फैला ग्रेट बैरियर रीफ दुनिया की सबसे बड़ी मूंगा चट्टान प्रणाली है। यह चट्टान ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड के तट पर कोरल सागर में स्थित है। चट्टान, जो अंतरिक्ष से दिखाई देने के लिए काफी बड़ी है, लगभग 3,000 व्यक्तिगत चट्टानों से बनी है। ग्रेट बैरियर रीफ का अधिकांश भाग एक समुद्री संरक्षित क्षेत्र है, जिसका प्रबंधन ऑस्ट्रेलिया के ग्रेट बैरियर रीफ समुद्री पार्क प्राधिकरण द्वारा किया जाता है।