टीम इंडिया को फाइनल में हरा ऑस्ट्रेलिया ने जीता अंडर-19 विश्व कप

ऑस्ट्रेलिया ने टूर्नामेंट के इतिहास में फाइनल के लिए रिकॉर्ड स्कोर बनाया और भारतीय बल्लेबाजों को दक्षिण अफ्रीका के बेनोनी में 79 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

0
23

Under-19 World Cup: ऑस्ट्रेलिया ने अंडर-19 स्तर पर अपनी पिछली दस मुकाबलों में भारत को नहीं हराया था। उन्होंने पिछले दो अंडर-19 विश्व कप फाइनल (Under-19 World Cup) में भी भारत को नहीं हराया था। अब इस जानकारी को कूड़ेदान में डाल दें क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने फिलहाल फाइनल में भारत को मात दे दी है। सीनियर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पिछले साल भारत के खर्च पर दो बार, जून में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में और नवंबर में विश्व कप में, शैंपेन का आनंद लिया।

रविवार को, दक्षिण अफ्रीका के बेनोनी (Benoni) के विलोमूर पार्क (Willowmoor Park) में 2024 अंडर-19 विश्व कप जीतने के लिए पांच बार के विजेता भारत के खिलाफ 79 रन की शानदार जीत हासिल करने के बाद, नौसिखिए ऑस्ट्रेलियाई चेहरों ने बेतहाशा जश्न मनाने की बारी थी। इसके परिणामस्वरूप ऑस्ट्रेलिया ने अपना चौथा अंडर-19 विश्व कप (Under-19 World Cup) खिताब हासिल किया, जो भारत की कुल संख्या के बाद दूसरे स्थान पर है। जीत एक ठोस आधार पर स्थापित की गई थी

बल्लेबाजी प्रदर्शन जिसने उन्हें 253/7 तक पहुंचा दिया – अंडर-19 विश्व कप फाइनल (Under-19 World Cup) के इतिहास में सबसे बड़ा स्कोर। उनके शीर्ष स्कोरर हरजस सिंह थे, जिन्होंने नंबर 4 पर 64 गेंदों में 55 रनों का योगदान दिया।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेमीफाइनल में कप्तान उदय सहारन और सचिन धास की बदौलत 32/4 से 245 रन का लक्ष्य हासिल करने के बाद, भारत की उम्मीदें फिर से इन दोनों पर टिकी थीं। लेकिन यह बहुत बड़ी बात साबित हुई क्योंकि सहारन और धास 14 गेंदों के अंतराल में गिर गए। सहारन, अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष ह्यू वीबगेन की तरह, बियर्डमैन के दूसरे स्कैल्प के लिए बैकवर्ड पॉइंट पर एक अपरिश स्क्वायर ड्राइव खेलने का दोषी था।

धस ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर राफ मैकमिलन की पहली ही गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट हो गए, जब कोई टर्न नहीं था तब टर्न के लिए खेल रहे थे। ऑफ़ी ने अरवेल्ली अवनीश और राज लिम्बानी की खोपड़ी को अपने भंडार में शामिल कर लिया। सलामी बल्लेबाज आदर्श सिंह कुछ समय तक 47 (77 गेंद) रन बनाकर टिके रहे, जबकि अभिषेक मुरुगन ने आठवें नंबर पर 46 गेंद में 42 रन बनाकर मनोरंजन किया। लेकिन परिणाम उस स्तर तक पहले से ही तय निष्कर्ष था।

बियर्डमैन को 7-2-15-3 के आंकड़े के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। पहले के खेलों के विपरीत, भारत के गेंदबाज रविवार को उतने प्रभावशाली नहीं थे। राज लिम्बानी की बड़ी इनस्विंगर द्वारा बल्ले और पैड के बीच फेंके गए सैम कोनस्टास के जल्दी आउट होने के बाद, उन्होंने वेइबगेन और डिक्सन को 78 रन की साझेदारी के साथ मजबूत होने की अनुमति दी।

डिक्सन, बाएं हाथ के तेज गेंदबाज, जिन्हें पिछले सितंबर में बिग बैश लीग (बीबीएल) अनुबंध मिला था और उन्हें डेविड वार्नर का अनुकरण करने की उम्मीद थी, उन्होंने सात गेंदों में 15 रन बनाए, लेकिन जब वेइबगेन ने अधिकांश स्ट्राइक हासिल करना शुरू कर दिया तो उनकी गति धीमी हो गई। जबकि सहारन ने पहले दस ओवरों के अंदर सौम्य पांडे और मुशीर को मैदान पर उतारा, जाहिरा तौर पर क्योंकि इस टूर्नामेंट में वेइबगेन को बाएं हाथ के स्पिनरों ने तीन बार आउट किया था, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान इस बार अपने फुटवर्क में बहुत अधिक आश्वस्त थे। ऑस्ट्रेलिया के दो इन-फॉर्म बल्लेबाजों के बीच साझेदारी लगातार बढ़ती गई और 20 ओवरों में उनका स्कोर 87/1 हो गया।

तभी भारतीय कप्तान बाएं हाथ के तेज गेंदबाज नमन तिवारी के पास गए, जिनके उस ओवर तक केवल 15 रन बने थे। ऐसा लग रहा था कि जब डिक्सन ने चौका लगाकर आक्रमण में वापसी की तो वह और अधिक लीक करने के लिए तैयार थे, लेकिन तेज गेंदबाज ने जल्द ही चीजों को बदल दिया। अराउंड द विकेट से गेंदबाजी करते हुए उन्होंने सबसे पहले वेइब्गेन को आउट किया. अपने अगले ओवर में उन्होंने नक्कल बॉल से डिक्सन को आउटफॉक्स कर दिया, क्योंकि कवर पर तैनात मुरुगन ने एक बेहतरीन कैच पूरा करने के लिए तेजी से अपनी बाईं ओर कदम बढ़ाया।

अगर भारत ने अपने प्रमुख रन-स्कोरर वेइब्जेन और डिक्सन के वापस आने पर राहत की सांस ली, तो फाइनल तक ऑस्ट्रेलियाई मध्यक्रम के कमजोर रिटर्न को देखते हुए यह पूरी तरह से समझ में आने योग्य था। लेकिन हरजस को कुछ कहना था। ऑस्ट्रेलियाई टीम प्रबंधन के समर्थन का आनंद लेने के बाद, बाएं हाथ का बल्लेबाज फाइनल के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ बचाकर रखना चाहता था। एक बार जब उन्होंने उन शुरुआती घबराहट पर काबू पा लिया, तो स्पष्ट रूप से प्रसिद्ध कोच नील डी’कोस्टा ने उनकी क्षमता को देखा, जिन्होंने माइकल क्लार्क, फिल ह्यूजेस और मार्नस लाबुस्चगने सहित अन्य को प्रशिक्षित किया है।