Australia vs South Africa, World Cup 2023: दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 134 रनों से हराया

0
24

Australia vs South Africa, World Cup 2023: कल लखनऊ के एकाना स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका विश्व कप मैच खेला गया। दक्षिण अफ्रीका ने आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में पुराने प्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया को 134 रनों से हराकर एक और शुरूआती उपलब्धि हासिल की है। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। पहले गेंदबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 311 रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 40.5 ओवर में केवल 177 रन ही बना सकी।

ऑस्ट्रेलिया के इस झटके को कम करने के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, नेट रन रेट को ध्यान में रखते हुए, प्रोटियाज़ ने गति और स्पिन दोनों के माध्यम से गेंद के साथ अच्छा प्रदर्शन किया और ऑस्ट्रेलिया को केवल 177 रन पर समेट दिया। ऑस्ट्रेलिया की क्षति की सीमा दक्षिण अफ्रीका की नई गेंद के हमले के बाद आई, जो रोशनी के नीचे आक्रामक दिख रही थी, और पारी की पहली 100 गेंदों के भीतर पांच विपक्षी बल्लेबाजों को आउट कर दिया। मार्को जेन्सन, लुंगी एनगिडी और रबाडा के विकेटों का मतलब था कि ऑस्ट्रेलिया के जवाब में दक्षिण अफ्रीका शुरुआत में ही शीर्ष पर था, साथ ही उनके क्षेत्ररक्षकों का भी समर्थन था, जो अपने विरोधियों की तुलना में अधिक तेज दिख रहे थे।

65/5 पर फिसलकर ग्लेन मैक्सवेल केशव महाराज की गेंद पर तीन रन बनाकर आउट हो गए, इसके तुरंत बाद मार्कस स्टोइनिस को कैगिसो रबाडा के तीसरे विकेट के रूप में कैच आउट माना गया, जिससे ऑस्ट्रेलिया 70/6 के स्कोर पर और अधिक मजबूत हो गया।

ऑस्ट्रेलियाई टीम को तीन अंकों तक पहुंचने में 26वें ओवर तक का समय लगा, जिसमें मार्नस लाबुशेन और मिशेल स्टार्क ने 69 रन की साझेदारी की। कमिंस अंतिम नेट रन रेट बचाने के प्रयास में 20 के दशक में चले गए, हालांकि ऑस्ट्रेलिया की पारी 41 ओवर के अंदर ही समाप्त हो गई। 312 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत धीमी रही और पहले पांच ओवरों में सतर्कता बरती गई। एक्स्ट्रा से भरे छठे ओवर में स्कोरिंग में तेजी आई, जब मार्को जेनसन ने तीन गेंदों के अंतराल में पांच नो-बॉल और पांच वाइड फेंकी। हालाँकि, वह ओवर की पांचवीं गेंद पर एक सफलता हासिल करने में सफल रहे।

गेंद ने लीडिंग एज ली और मिड-ऑफ पर टेम्बा बावुमा के सुरक्षित हाथों में समा गई। अगले ओवर में मार्श के सलामी जोड़ीदार डेविड वार्नर (13) कवर क्षेत्र में छेद करने की कोशिश में गिर गये। पहले सात ओवर के अंदर दो विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका मुकाबले में आगे था। कगिसो रबाडा ने 10वें ओवर में स्टीव स्मिथ को 19 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर प्रोटियाज को आगे कर दिया।

एलेक्स कैरी की जगह आए ओश इंगलिस को रबाडा ने 12वें ओवर में सिर्फ पांच रन पर बोल्ड कर दिया। फिर मैक्सवेल, जो शाम को आगे बढ़ने के लिए संघर्ष कर रहे थे, ने केशव महाराज को रिटर्न कैच दिया। इसके बाद रबाडा ने 18वें ओवर में मार्कस स्टोइनिस को पांच रन पर आउट कर दिया। इससे पहले, दक्षिण अफ्रीका ने लखनऊ में एक विशाल स्कोर बनाने की नींव रखी, जो मुख्य रूप से क्विंटन डी कॉक के शतक की बदौलत थी। बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज ने आठ चौकों के साथ पांच छक्के लगाए और केवल 90 गेंदों में तीन आंकड़े हासिल किए, इससे पहले कि ग्लेन मैक्सवेल 109 रन बनाकर आउट हो गए।

प्रतियोगिता में डी कॉक के दूसरे शतक का मतलब यह भी है कि उन्होंने टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में मोहम्मद रिज़वान (199) को पीछे छोड़ दिया, जो 104.50 की औसत से 209 रन पर पहुंच गए। एक समय प्रोटियाज टीम 350 से अधिक के स्कोर तक पहुंचने में मुश्किल लग रही थी, हालांकि ग्लेन मैक्सवेल के एक छोटे से फाइटबैक ने रनों के प्रवाह को थोड़ा रोक दिया। ऑफ-स्पिनर ने अपने दस ओवरों में 2/34 रन बनाए, जिसमें एक मेडन ओवर भी शामिल था, अपने पूरे स्पेल में बिना कोई चौका लगाए।

मैक्सवेल ने अपने प्रयास में दोनों सलामी बल्लेबाजों का दावा किया, जबकि स्पिन पार्टनर एडम ज़म्पा ने रासी वान डेर डुसेन को सिर्फ 26 रन पर आउट कर दिया। वान डेर डुसेन ने केवल 45 पारियों में एकदिवसीय क्रिकेट में 2000 रन पूरे किए, केवल देश के हाशिम अमला (40) ने उनसे बेहतर प्रदर्शन किया। दाएं हाथ का खिलाड़ी ट्रैक से नीचे चला गया और उसने ज़म्पा को लॉन्ग-ऑन पर स्लॉग करने की कोशिश की। हालाँकि, वह ऊंचाई हासिल करने में असफल रहे और सीन एबॉट द्वारा पकड़े गए।

विश्व कप अभियान में दोनों टीमों की शुरुआत विपरीत रही है। जहां ऑस्ट्रेलिया को चेन्नई की कठिन पिच पर संघर्ष करना पड़ा और भारत से हार का सामना करना पड़ा, वहीं दक्षिण अफ्रीका ने दिल्ली में सपाट पिच पर दबदबा बनाकर श्रीलंका के खिलाफ जीत हासिल की।

प्लेइंग इलेवन

ऑस्ट्रेलिया XI: डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, स्टीवन स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, जोश इंग्लिस (डब्ल्यू), ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, पैट कमिंस (सी), मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड।

दक्षिण अफ्रीका एकादश: क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा (कप्तान), रासी वान डेर डुसेन, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को जानसन, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, कैगिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी।