पहली जीरो कार्बन बिल्डिंग का खिताब हासिल है, ऑस्ट्रेलिया स्थित पिक्सेल बिल्डिंग को

0
21

जब यह एक दशक पहले खोला गया था, तो पिक्सेल बिल्डिंग ऑस्ट्रेलिया की पहली कार्बन-तटस्थ कार्यालय इमारत थी, जो साइट पर अपनी सारी बिजली और पानी पैदा करती थी। इसकी ऊर्जा-बचत सुविधाओं में रंगीन, आकर्षक पैनल हैं जो आवश्यकतानुसार छाया प्रदान करते हैं और दिन के उजाले को अधिकतम करते हैं। , ऐसे समर्थन जो अपशिष्ट जल को संसाधित करने में मदद करते हैं, एक छत जो वर्षा जल को रोकती है।

पिक्सेल एक ‘भविष्य का कार्यालय’ है – व्यावसायिक भवनों के लिए एक प्रोटोटाइप जो अपनी स्वयं की बिजली का उत्पादन करते हैं और भविष्य की कार्बन-प्रतिबंधित दुनिया के लिए अपना पानी एकत्र करते हैं। चार मंजिला इमारत डेवलपर और निर्माण समूह ग्रोकॉन का घर है जो चाहते हैं कि पिक्सेल उनकी अन्य परियोजनाओं के लिए एक उदाहरण के रूप में काम करे।

परियोजना ने ग्रीन स्टार रेटिंग प्रणाली के माध्यम से 100 का पूर्ण स्कोर हासिल किया और कार्बन तटस्थता प्राप्त करने के लिए नवाचार के लिए अतिरिक्त पांच अंक अर्जित किए और इसमें वैक्यूम टॉयलेट सिस्टम, एनारोबिक पाचन प्रणाली और कम कार पार्किंग शामिल थी। डेवलपर यह साबित करने के लिए यूएसजीबीसी के LEED प्रमाणन के साथ-साथ यूके की BREEAM रेटिंग प्रणाली को भी लक्षित कर रहा है कि उनकी इमारत कितनी अच्छी तरह डिज़ाइन की गई है।

कार्यालय भवन में एक देशी पौधे वाली हरी छत शामिल है जो वर्षा जल का संचयन और संग्रह करती है। ऐतिहासिक वर्षा के आधार पर, यह इमारत कार्यालय के अंदर आवश्यक सभी पानी का संचयन करने में सक्षम है, जिससे यह इमारत जल तटस्थ भी बन जाती है। ऊर्जा कुशल डिज़ाइन, जिसमें पिक्सेलेटेड शेड स्क्रीन मुखौटा, डबल ग्लेज्ड खिड़कियां, डेलाइटिंग और प्राकृतिक वेंटिलेशन का उपयोग शामिल है, ऊर्जा की आवश्यकता को कम करता है। इस बीच, छत पर सौर पैनल और ऊर्ध्वाधर अक्ष पवन टरबाइन उत्पन्न होते हैं।