औरैया: बिजली के तार की चिंगारी ने बर्बाद कर दी 30 बीघा फसल

0
22

यूपी के औरैया (Auraiya)में किसान की खेत पर खड़ी 30 बीघा फसल अचानक से बिजली की चिंगारी की वजह से पूरी तरीके से बर्बाद हो गई। जिसकी वजह से किसान काफी परेशान होता हुआ दिखाई दिया और किसान ने प्रशासन से मदद की गुहार लगाई।

आग में फसल को जलते देख किसान दिखा निराश

औरैया (Auraiya) जिले में हर साल अप्रैल मई के महीने में लगातार किसने की फसलों में आग लगने के मामले तेजी के साथ सामने आते हुए दिखाई देते रहे हैं। इस बार फिर से किसानों की फसलों में आग लगने के मामले सामने आते हुए दिखाई दिए हैं। कंचौसी और जमौली के बीच शिव मंदिर के किनारे से लगे किसानों की फसलों में आग लगने का मामला सामने आया है। मामले को लेकर पता चला कि यहां से बिजली के झूलते हुए तार हमेशा किसानों की फसलों को बर्बाद करते रहे हैं। अबकी बार भी तार आपस में टकरायें और उसके बाद बिजली की चिंगारी निकली और किसानों की फसल में गिर गई। इसके बाद फसल धूँ धूँ कर जलने लगी। आसपास के किसानों ने जब फसल में आग लगी अच्छी तो वह काफी डर गए और मायूसी उनके चेहरे पर छा गई। फसल में लगी आग के बारे में दमकल विभाग की टीम को जानकारी दी गई तो मौके पर पहुंची दमकल विभाग की टीम ने आग पर काबू पाया।

आग से लाखों रुपए की फसल बर्बाद

किसानों की पकी खड़ी गेहूं की फसल में बिजली के तारों से निकली चिंगारी के वजह से लगी आग के मामले में किसानों का कहना है कि यहां पहले भी इस तरीके के मामले सामने आते रहे हैं जिससे किसानों का लाखों रुपए का नुकसान होता रहा है। यहां किसान बहुत मेहनत मजदूरी के साथ अपनी फसल को तैयार करता है लेकिन बिजली विभाग की लापरवाही के चलते फसल पूरी तरीके से बर्बाद हो जाती है। वहीं किसानों की फसल बर्बाद हो जाने के बाद मौके पर प्रशासनिक अधिकारी पहुंचे जहां पर उन्होंने आग से जल का बर्बाद हुई फसल के मामले में किसानों से मुलाकात की। वहीं किसानों ने प्रशासन से मांग की है कि उनको मुआवजा दिया जाए।