औरैया: भीषण गर्मी से बचने के लिए डॉक्टर ने दी सलाह

0
9

यूपी के औरैया (Auraiya) में जनता भीषण गर्मी से काफी परेशान है। ऐसे में लोगों से अपील की जा रही है कि वह अपने घरों से कम से कम बाहर निकले जिससे भीषण गर्मी से बच सके और बीमारियों की चपेट में आने से भी बच सके।

भीषण गर्मी में आप हो सकते हैं बीमार

उत्तर प्रदेश में तापमान लगातार गर्म होता हुआ दिखाई दे रहा है। ऐसे में भीषण गर्मी भी काफी पड़ रही है। आलम यह हो गया है कि लोग दिन में अगर घर से बाहर निकलते हैं तो उनको गर्म हवाओं के तमाचे पड़ते हैं। ऐसे में अस्पतालों में भी मरीज की संख्या लगातार बढ़ती हुई दिखाई देने लगी है। वही सरकारी अस्पताल की डॉक्टर शिखा राजपूत ने जानकर देते हुए बताया है कि इस वक्त तापमान में तेज गर्मी देखने को मिल रही है। ऐसे में खासतौर पर आप लोग अपने बच्चों का ख्याल रखें जो घर से बाहर निकल कर खेलते हैं। ऐसे में आप लोग अपने बच्चों को घर से बाहर न निकले और हो सके तो आप भी अपने घर से कम से कम बाहर निकले।

घर से बाहर निकले तो इन चीजों का करें इस्तेमाल

डॉक्टर शिखा बताया है कि अगर आप रोजाना घर से बाहर निकलते हैं तो इन बातों को जरूर ध्यान रखें क्योंकि यह बातें आपके लिए जरूरी है। अगर आप घर से बाहर निकल रहे हैं तो सुबह और शाम के टाइम घर से बाहर निकल सकते हैं। ऐसे में आप अपने साथ में पानी की बोतल ग्लूकोस और अन्य ऐसी चीज ले जाएं जिससे आपको गर्मी से निजात मिल सके। ऐसा नहीं है कि आपको धूप नहीं लेनी चाहिए सुबह-सुबह तो हर किसी को धूप लेनी चाहिए लेकिन दोपहर की धूप आपके लिए नुकसान भरी सावित हो सकती है। जो कि आपको अस्पताल तक पहुंचा सकती है जिसकी वजह से कई बीमारियों की चपेट में आ सकती है। अगर आप घर से बाहर निकले तो आप गमछा या फिर अन्य ऐसा सामान अपने सर पर डालना है जिससे आपको तेज धूप न लगे।