औरैया: सामूहिक विवाह योजना के तहत 135 जोड़ों का हुआ विवाह

0
28

यूपी के औरैया (Auraiya) में ककोर मुख्यालय में स्थित तिरंगा मैदान में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें 135 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ। इनमें चार जोडे मुस्लिम समुदाय से शामिल हुए।

131 जोड़ों ने लिए सात फेरे, तो 4 ने निकाह किया कबूल

औरैया (Auraiya) जिले में समय-समय पर मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत गरीब कन्याओं के विभाग को लेकर कार्यक्रम किए जाते रहते हैं। जिसके तहत गरीब कन्याओं का सरकार के द्वारा विवाह कराया जाता है और खर्चा भी सरकार उठाती है। ऐसा ही कुछ ककोर मुख्यालय पर स्थित तिरंगा मैदान पर रविवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का कार्यक्रम कराया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर पूर्व राज्य मंत्री लाखन सिंह राजपूत समेत जनपद के तमाम अधिकारी मौके पर मौजूद रहे। जिनकी देखरेख में 135 जोड़ों का विवाह संपन्न कराया गया। इस कार्यक्रम में 131 जोड़ों ने हिंदू रीति रिवाज के तहत सात फैरे लिए, तो वहीं चार मुस्लिम जोड़ों का मुस्लिम रीति रिवाज के साथ निकाह कबूल किया। शादी का कार्यक्रम संपन्न होने पर प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा जोड़ों को आशीर्वाद दिया गया। शादी संपन्न हो जाने के बाद जोड़ों के चेहरे पर खुशी की लहर देखने को मिली।

विवाह कार्यक्रम का सरकार उठाती है खर्च

जिला समाज कल्याण अधिकारी के द्वारा तिरंगा मैदान में संपन्न कराए गए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत बताया गया की 135 जोड़ों का विवाह संपन्न कराया गया है। जिसके लिए आवेदकों के द्वारा आवेदन किया गया था और उसके बाद उनका आज विवाह संपन्न हुआ। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत उन लोगों का मुफ्त में विवाह कराया जा रहा है जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है जो लोग अपना रजिस्ट्रेशन करवाते हैं और उसके बाद उनकी शादी का पूरा खर्चा सरकार के द्वारा उठाया जाता है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत सरकार एक कन्या के विवाह में ₹51000 खर्च करती है। जिसमें ₹35000 कन्या के बैंक खाते में सीधे पहुंचाए जाते हैं, ₹10000 दान दहेज में खर्च किए जाते हैं और 6 रुपए खानपान और अन्य काम में खर्च किए जाते हैं। सब मिलाकर सरकार एक कन्या पर 51 हजार रुपए उसके विवाह पर खर्च कर रही है।