WhatsApp यूजर्स ध्यान दें, यह सुविधा अब 2024 में नहीं होगी मुफ्त में उपलब्ध

0
37

WhatsApp दुनिया भर में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले मैसेजिंग एप्लिकेशन में से एक है और हर दिन अरबों उपयोगकर्ता एक-दूसरे से जुड़ते हैं। वर्षों से, एंड्रॉइड के पीछे पावरहाउस, Google ने उपयोगकर्ताओं को उनके कीमती 15GB मुफ्त डेटा भत्ते को कम किए बिना Google ड्राइव पर अपने व्हाट्सएप वार्तालापों का बैकअप लेने की सुविधा प्रदान की है। लेकिन इस साल यह सब बदलने वाला है।

पहले यह घोषणा की गई थी कि इस साल की पहली छमाही में, ये व्हाट्सएप चैट बैकअप उपयोगकर्ताओं की Google ड्राइव स्टोरेज सीमा में योगदान देना शुरू कर देंगे, जिससे मुफ्त 15GB कोटा पर निर्भर लोगों पर असर पड़ेगा। इस बदलाव का मतलब है कि जो लोग अपनी बहुमूल्य यादों और बातचीत को सुरक्षित रखने के लिए Google Drive पर निर्भर रहे हैं, उन्हें अब Google One के साथ WhatsApp के माध्यम से अतिरिक्त स्टोरेज में निवेश करने पर विचार करना होगा।

यह रणनीतिक कदम एंड्रॉइड प्रथाओं को iPhone के iCloud में पहले से मौजूद स्टोरेज सीमाओं के साथ संरेखित करता है। Google One, Google ड्राइव से जुड़ी सदस्यता योजनाओं के लिए शब्द, मासिक या वार्षिक आधार पर तीन मुख्य योजनाएं प्रदान करता है। मासिक लागत में बेसिक (100GB) £1.59 / $1.99, स्टैंडर्ड (200GB) £2.49 / $2.99, और प्रीमियम (2TB) £7.99 / $9.99 शामिल हैं। भारत में कीमतें अभी घोषित नहीं की गई हैं।

वार्षिक प्रतिबद्धता का विकल्प चुनने वालों के लिए, बेसिक (100GB) प्लान का शुल्क £15.99 / $19.99 है, स्टैंडर्ड (200GB) प्लान की कीमत £24.99 / $29.99 है, और प्रीमियम (2TB) प्लान की कीमत £79.99 / $99.99 है।

यदि आप Google One सदस्यता प्राप्त करने के इच्छुक नहीं हैं, तो आपके स्टोरेज का स्मार्ट तरीके से उपयोग करने का एक तरीका है। यह देखते हुए कि तस्वीरें अधिक जगह लेती हैं, आप व्हाट्सएप खोल सकते हैं, सेटिंग्स पर जा सकते हैं, स्टोरेज और डेटा पर आगे बढ़ सकते हैं और अंत में स्टोरेज प्रबंधित करें का चयन कर सकते हैं। यहां, व्हाट्सएप स्टोरेज उपयोग को प्रभावी ढंग से कम करने के लिए विभिन्न तरीके प्रदान करेगा, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि आप बिना किसी अतिरिक्त लागत के उनके मुफ्त 15GB आवंटन का अधिकतम लाभ उठा सकें।

संबंधित नोट पर, WhatsApp एक नई सुविधा पर भी काम कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को अपने फोन नंबर का खुलासा किए बिना एक-दूसरे से जुड़ने की अनुमति देगा। इस फीचर की घोषणा भी इसी साल होने की उम्मीद है।

WA बीटा इन्फो रिपोर्ट में कहा गया था कि एंड्रॉइड के साथ-साथ वेब पर व्हाट्सएप उपयोगकर्ता अपने प्रोफाइल को निजीकृत करने के लिए एक उपयोगकर्ता नाम बना सकेंगे। इससे उनके लिए एक विशिष्ट पहचानकर्ता का उपयोग करके दोस्तों, परिवार और संपर्कों से जुड़ना आसान हो जाएगा।

एक बार जब उपयोगकर्ता उपयोगकर्ता नाम चुन लेता है, तो उसका फ़ोन नंबर निजी रहता है। सुरक्षा की यह अतिरिक्त परत सुनिश्चित करती है कि उपयोगकर्ता अपने व्यक्तिगत संपर्क विवरण प्रकट किए बिना दूसरों के साथ संवाद कर सकते हैं। साथ ही यूजर्स जब चाहें अपना यूजरनेम बदल सकेंगे।