Asian Games 2023: भारत की पदक तालिका: 21 स्वर्ण, 32 रजत, 36 कांस्य

0
55

Asian Games 2023: हांग्जो (Hangzhou) में एशियाई खेल 2023 (Asian Games 2023) के 13वें दिन, भारत ने महिला रिकर्व तीरंदाजी स्पर्धा में वियतनाम (Vietnam) को 6-2 के स्कोर से हराकर कांस्य पदक जीता।

महिलाओं के रेगु सेमीफ़ाइनल में थाईलैंड (Thailand) से हारने के बाद भारत ने सेपकटाक्रा में कांस्य पदक जीता। सेमीफाइनल में चीन (China) के ली शिफेंग (Li Shifeng) से 0-2 से हारने के बाद एचएस प्रणय ने पुरुष एकल बैडमिंटन में कांस्य पदक हासिल किया।

हांग्जो (Hangzhou) में चल रहे एशियाई खेल 2023 (Asian Games 2023) के 13वें दिन महिला कबड्डी सेमीफाइनल में, भारत ने 61-17 के अंतिम स्कोर के साथ दबदबा बनाते हुए नेपाल के खिलाफ प्रभावशाली जीत हासिल की।

इस जीत ने भारत का फाइनल में स्थान सुरक्षित कर दिया, जो खेलों में उसका सर्वोच्च स्कोर था, जिसने दक्षिण कोरिया (South Korea) के खिलाफ उसके पिछले सर्वश्रेष्ठ 56 अंक को पीछे छोड़ दिया। इसके अतिरिक्त, कुश्ती में सोनम और अमन दोनों ने अपने-अपने प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबलों में जीत हासिल की और अगले दौर में पहुंच गए।

इससे पहले गुरुवार को, भारतीय महिला कंपाउंड तीरंदाजी टीम ने तनावपूर्ण फाइनल में चीनी ताइपे के अपने प्रतिद्वंद्वियों को मामूली अंतर से हराकर प्रभावशाली वापसी की, जिससे भारत को तीरंदाजी में अपना दूसरा स्वर्ण पदक मिला।

इस जीत के साथ, भारत की कुल पदक संख्या 89 हो गई है, जिसमें 21 स्वर्ण पदक, 32 रजत पदक और 36 कांस्य पदक शामिल हैं। हालाँकि, हांग्जो में चल रहे एशियाई खेलों में भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी और दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु को झटका लगा, क्योंकि वह महिला एकल मैच में जीत हासिल नहीं कर सकीं।

एशियाई खेल: 12वें दिन की मुख्य झलकियाँ

  • सात्विक-चिराग ने कांस्य पदक हासिल किया, बैडमिंटन – पुरुष युगल में सेमीफाइनल में जगह पक्की की।
  • महिलाओं की 53 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में अंतिम पंघाल ने कांस्य पदक जीता।
  • भारत के सौरव घोषाल को स्क्वैश – पुरुष एकल में रजत पदक मिला।
  • पूजा गहलोत कुश्ती-महिला फ्रीस्टाइल 50 किग्रा में कांस्य पदक मुकाबला हार गईं।
  • हॉकी सेमीफाइनल में भारतीय महिला टीम चीन से 0-4 से हार गई।
  • भारतीय महिला कंपाउंड टीम ने एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक हासिल किया।
  • दीपिका पल्लीकल, हरिंदर पाल संधू ने स्क्वैश मिश्रित युगल में स्वर्ण पदक जीता।
  • भारत के तीरंदाज अभिषेक वर्मा, प्रवीण ओजस, प्रथमेश समाधान ने कंपाउंड पुरुष टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता।
  • विश्व अंडर-23 रजत पदक विजेता पहलवान पूजा गहलोत ने महिलाओं के 50 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।
  • महिला एकल क्वार्टर फाइनल में पीवी सिंधु हार गईं।

एशियाई खेल 2023: कैसे देखें

एशियन गेम्स 2023 को SonyLIV पर लाइव-स्ट्रीम किया जाएगा। इसका भारत में सोनी स्पोर्ट्स टीवी चैनलों पर भी सीधा प्रसारण किया जाएगा।