अश्विन ने किया हार्दिक का बचाव, कहा “प्रशंसक युद्धों को कभी भी बदसूरत मोड़ नहीं लेना चाहिए”

0
15

IPL 2024: आर अश्विन (R Ashwin) मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के कप्तान हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) के पुरजोर समर्थन में सामने आए हैं और उन्होंने इस आईपीएल सीज़न में विभिन्न मैदानों पर हार्दिक की जोरदार हूटिंग के लिए भारत के “प्रशंसक युद्ध” और “सिनेमा संस्कृति” को जिम्मेदार ठहराया है।

इस सीज़न में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) से मुंबई की कप्तानी संभालने वाले हार्दिक का पिछले हफ्ते अहमदाबाद में प्रशंसकों द्वारा प्रतिकूल स्वागत किया गया था, जब उन्होंने अपनी पूर्व टीम गुजरात टाइटन्स का सामना किया था, जिसे उन्होंने 2022 में खिताब सहित लगातार आईपीएल फाइनल में पहुंचाया था। जब हार्दिक ने राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में सनराइजर्स हैदराबाद का सामना किया तो हूटिंग जारी रही, क्योंकि मुंबई ने अपने अभियान की शुरुआत लगातार हार के साथ की थी।

अपने यूट्यूब चैनल पर एक दर्शक के इस सवाल का जवाब देते हुए कि क्या मुंबई को स्थिति को शांत करने के लिए एक बयान जारी करना चाहिए, अश्विन (R Ashwin) ने कहा कि “एक साथ मिलकर काम करने” और इस तरह की घटनाओं को खत्म करने की जिम्मेदारी टीम की नहीं, बल्कि प्रशंसकों की है। बदसूरत” दृश्य।

अश्विन (R Ashwin) ने कहा, “लोगों को याद रखना चाहिए कि ये खिलाड़ी किस देश का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह हमारा देश है।” “प्रशंसक युद्धों को कभी भी इतना घिनौना रास्ता नहीं अपनाना चाहिए। मैंने यह कई बार कहा है, यह सिनेमा संस्कृति है, जो केवल यहीं होता है।”

“मुझे पता है कि मार्केटिंग, ब्रांडिंग और पोजिशनिंग जैसी कई चीजें हैं। मैं इससे इनकार नहीं करता, लेकिन क्या आपने किसी अन्य देश में ये झगड़े होते देखे हैं? उदाहरण के लिए, क्या आपने देखा है, जो रूट और जैक क्रॉली के प्रशंसकों के बीच झगड़ा हुआ है ? या जो रूट और जोस बटलर के प्रशंसक लड़ते हैं? यह पागलपन है। क्या आप ऑस्ट्रेलिया में स्टीवन स्मिथ के प्रशंसकों को पैट कमिंस के प्रशंसकों के साथ लड़ते हुए देखते हैं?”

अश्विन ने अतीत के उदाहरण पेश किए, जब सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ जैसे कई भारतीय महान खिलाड़ी एक-दूसरे की कप्तानी में खेले थे, लेकिन प्रशंसकों की ओर से कम से कम हंगामा या प्रतिक्रिया हुई थी।

“मुझे समझ नहीं आ रहा है। यदि आप किसी खिलाड़ी को पसंद नहीं करते हैं और उसे डांटते हैं, तो क्लब को सामने आकर स्पष्टीकरण क्यों जारी करना चाहिए? हम ऐसे व्यवहार करते हैं जैसे ऐसा पहले नहीं हुआ है।

“सौरव गांगुली ने सचिन तेंदुलकर के नेतृत्व में खेला और इसके विपरीत। ये दोनों राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में खेले हैं। ये तीनों अनिल कुंबले के नेतृत्व में खेले हैं और ये सभी एमएस धोनी के तहत खेले हैं। जब वे धोनी के अधीन थे, तो ये खिलाड़ी क्रिकेट जंभवन (दिग्गज) थे ).धोनी भी विराट कोहली के नेतृत्व में खेले।”

अश्विन ने कहा कि उनका मानना है कि सभी प्रशंसकों की सामूहिक जिम्मेदारी है कि वे दूसरों को दोष देने से पहले “खुद को सुधारें”, उन्होंने बताया कि सिनेमा की तुलना सीधे खेल से नहीं की जा सकती।

“आप जानते हैं कि मामला क्या है? हम सभी ख़ुशी से अपने घरों के अंदर बैठते हैं और बाहर कूड़े को देखते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि इसे स्वयं करने के बजाय कोई और इसे उठाएगा।

“यह वास्तविक समय का खेल है। खेल में असली खिलाड़ियों के साथ वास्तविक भावनाएं होती हैं, कुछ भी स्क्रिप्टेड नहीं होता है। नायक और नायक की पूजा करना अच्छी बात है, लेकिन खेल की तुलना कभी भी सिनेमा से नहीं की जानी चाहिए। हम इससे आगे कैसे जाएं, इसका मुकाबला करें और क्रिकेट खेलने के लिए संतुलन बनाएं यह सब इसी बारे में है।

“आप अपने पसंदीदा खिलाड़ियों या टीम के बारे में जो पसंद करते हैं उसका आनंद लेने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन किसी अन्य खिलाड़ी को नीचा दिखाने की कीमत पर नहीं। यह एक ऐसी चीज है जिसे मैं हमारे देश में धरती से गायब होते देखना पसंद करूंगा।”

मुंबई सीजन का अपना पहला घरेलू मैच सोमवार को वानखेड़े में अश्विन की राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेलेगी।