एप्टेक के एमडी, सीईओ अनिल पंत का हुआ निधन

स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं का हवाला देकर अनिश्चितकालीन छुट्टी लेने के महीनों बाद पंत के निधन की खबर आई है।

0
23

रेखा झुनझुनवाला समर्थित कंपनी एप्टेक के एमडी और सीईओ डॉ. अनिल पंत (Anil Pant) का 15 अगस्त को निधन हो गया है। कंपनी ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में इसकी पुष्टि की। फाइलिंग में कहा गया है, “उपरोक्त संदर्भ के संबंध में, कंपनी को मंगलवार, 15 अगस्त, 2023 को कंपनी के प्रबंध निदेशक और सीईओ डॉ. अनिल पंत के दुखद निधन के बारे में सूचित करते हुए खेद है।”

फाइलिंग में कहा गया है कि एप्टेक कर्मचारियों ने दिवंगत आत्मा के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है। “डॉ कंपनी को पंत के योगदान और ऊर्जा की कमी खलेगी। कंपनी के सभी निदेशक और कर्मचारी उनके परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं।”

स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं का हवाला देकर अनिश्चितकालीन छुट्टी लेने के महीनों बाद पंत के निधन की खबर आई है। इस साल 19 जून को, पंत ने बिगड़ते स्वास्थ्य के कारण अनिश्चितकालीन छुट्टी ले ली थी, कंपनी ने उस समय एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा था।

इस फाइलिंग के अनुसार, कंपनी की एक आपात बैठक 19 जून को हुई थी। कंपनी ने सुचारू कामकाज और संचालन की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए बोर्ड के चुनिंदा सदस्यों और वरिष्ठ प्रबंधन को शामिल करते हुए एक अंतरिम समिति की स्थापना की। इसमें आगे उल्लेख किया गया है कि एप्टेक में नामांकन और पारिश्रमिक समिति और निदेशक मंडल अंतरिम सीईओ का चयन करने के लिए आवश्यक कदम उठा रहे हैं।

डॉ. अनिल पंत (Anil Pant) 2016 से एप्टेक के एमडी और सीईओ थे। उनके नेतृत्व में, एप्टेक को कई मान्यताएं मिलीं, जैसे 2018 में पीपुल्स कैपेबिलिटी मैच्योरिटी मॉडल और कैपेबिलिटी मैच्योरिटी मॉडल के मैच्योरिटी लेवल 3 पर सीएमएमआई इंस्टीट्यूट द्वारा मूल्यांकन किया गया।

एप्टेक का कार्यभार संभालने से पहले, पंत (Anil Pant) टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) और सिफी टेक्नोलॉजीज जैसी कंपनियों से जुड़े थे। 25 से अधिक वर्षों के अनुभव में से, डॉ. अनिल पंत ने आईटी और संचार क्षेत्र में गुणवत्ता, बिक्री, विपणन, वितरण, उत्पाद प्रबंधन सहित विभिन्न जिम्मेदारियों को संभालने में 15 से अधिक वर्षों का समय बिताया है, जो पिछली कुछ भूमिकाओं में पी एंड एल जिम्मेदारी में परिणत हुआ।

2010-16 के दौरान, पंत ने टीसीएस में प्रधान सलाहकार के रूप में कार्य किया और परीक्षण क्षेत्र में 100 मिलियन डॉलर का व्यवसाय स्थापित किया। उन्होंने 2008-10 तक सिफी टेक्नोलॉजीज में उपाध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया। उन्होंने ब्लो पास्ट, क्रॉम्पटन ग्रीव्स, विप्रो और टैली सहित कंपनियों के साथ विविध भूमिकाओं में भी काम किया है।

पंत ने बी.एम.एस कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (बी.ई.) और मलेशिया के लिंकन यूनिवर्सिटी कॉलेज से सूचना प्रौद्योगिकी में पीएचडी की थी।