अनुपम खेर ने दिवंगत अभिनेता सतीश कौशिक की जयंती पर किया संगीत कार्यक्रम का आयोजन

0
35
Anupam Kher

अनुपम खेर (Anupam Kher) ने 13 अप्रैल, 2023 को दिवंगत अभिनेता सतीश कौशिक की जयंती मनाने के लिए एक संगीत कार्यक्रम की मेजबानी की। कार्यक्रम के दौरान, शबाना आजमी और अनुपम खेर सहित कई लोगों ने खुद कौशिक को याद किया और भाषण दिए, जिससे सभी भावुक हो गए।

अनुपम खेर (Anupam Kher) ने सतीश के साथ अपनी दोस्ती को याद करते हुए कहा कि, “सतीश ने विभिन्न चुनौतियों का सामना किया और कभी हार नहीं। सतीश का निधन हो गया लेकिन हमारी दोस्ती सभी उतार-चढ़ावों से बची रही। हमारी दोस्ती दुनिया का सबसे अद्भुत उपहार है। अनिल ने सतीश के लिए एक छोटा सा ऑडियो-विजुअल भी तैयार किया।”

अनिल कपूर हुए भावुक

अनुपम ने आगे बताया कि असाधारण रूप से प्रतिभाशाली होने के बावजूद, सतीश को कभी-कभी कम आंका जाता था। इसके बाद अनिल कपूर को मंच पर अनुपम के साथ शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया। अनिल कपूर ने कहा कि “हीरो हमेशा रोते हैं, आते हैं और दोस्त रोते हैं।” हालांकि अनिल कपूर आगे नहीं बोल पाए और भावुक हो गए। अनिल कपूर वापस लौट गए। अनुपम ने “आजा (आओ) ठीक है” कहते हुए अनिल कपूर को वापस मनाने का प्रयास किया, लेकिन अंत में यह कहते हुए अनुपम की आंखों में आंसू आ गए कि “अनिल तू पागल है। मैं ठीक ठाक जा रहा था।”

अनुपम खेर (Anupam Kher) ने कौशिक के आकस्मिक निधन से घंटों पहले उनके साथ हुई अपनी आखिरी बातचीत को भी याद किया और साझा किया, “9 और 7 तारीख को वह मेरे जन्मदिन पर आए, उन्होंने मुझे फोन किया, मैंने कहा, ‘तू बहुत थका हुआ साउंड कर रहा है’ (मैंने कहा, ‘आप बहुत थके हुए लग रहे हैं’)। क्यों ऐसा कर रहा है? तू ऐसा कर अस्पताल में चला जा, चेक-इन कर, खुद को स्वीकार मत करो, जाओ और चेक इन करो’। तो हमें कहा, ‘चिंता मत करो, मैं अभी मरने वाला नहीं हूं’। और तीन घंटे बाद दुर्भाग्य से वह हमें छोड़कर चले गए।”

कार्यक्रम के दौरान, संगीतमय प्रदर्शन और इंटरल्यूड्स थे, जहां सतीश के दोस्तों ने उनके साथ अपने अनुभवों की दिल को छू लेने वाली यादें साझा कीं, जिससे कई लोगों की आंखों में आंसू आ गए। दर्शकों में रानी मुखर्जी के पास बैठे अनिल कपूर भी फूट-फूट कर रोए। अनिल ने सतीश को समर्पित एक संक्षिप्त ऑडियो-विजुअल प्रस्तुति तैयार की, जिसे कार्यक्रम में प्रस्तुत किया गया। शबाना आज़मी भी भावुक हो गईं और कौशिक के साथ अपनी कुछ सबसे प्यारी यादें साझा कीं, उनके सबसे हास्यपूर्ण क्षणों पर ध्यान केंद्रित किया क्योंकि उन्हें लगा कि वह इस तरह से याद किया जाना चाहते हैं।

सतीश कौशिक आखिरी बार फिल्म छत्रीवाली में दिखाई दिए थे, जो उनकी मृत्यु के कुछ महीने पहले जनवरी 2023 में सिनेमाघरों में आई थी।