एंजेलो मैथ्यूज बने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ‘टाइम आउट’ होने वाले पहले खिलाड़ी

0
1

New Delhi: यह घटना नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम (Arun Jaitley Stadium) में बांग्लादेश-श्रीलंका वनडे विश्व कप मैच के दौरान हुई। पारी के 25वें ओवर में लंकाई बल्लेबाज सदीरा समरविक्रमा (Sadira Samarawickrama) के आउट होने के बाद, एंजेलो मैथ्यूज (Angelo Mathews) अगले खिलाड़ी थे, लेकिन ऐसा लग रहा था कि उनके हेलमेट के स्ट्रैप में कुछ समस्या थी और उन्होंने स्ट्राइक लेने में देर कर दी। हेलमेट संबंधी समस्याओं के कारण पूर्व लंकाई कप्तान को बल्लेबाजी की स्थिति संभालने में दो मिनट से अधिक का समय लगा। इस देरी के दौरान बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasa) ने अपील की, जिसे मैदानी अंपायर ने बरकरार रखा।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार, सोमवार (6 नवंबर) को दिल्ली में बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच अरुण जेटली स्टेडियम में विश्व कप मैच की पहली पारी के दौरान एंजेलो मैथ्यूज (Angelo Mathews) को ‘टाइम आउट’ पर आउट किया गया। पहली पारी के 25वें ओवर में सदीरा समरविक्रमा (Sadira Samarawickrama) के आउट होने के बाद मैथ्यूज स्ट्राइक लेने के लिए तैयार थे, तभी उनके हेलमेट का पट्टा टूट गया। उन्होंने नए हेलमेट के लिए डगआउट की ओर इशारा किया, लेकिन विपक्षी कप्तान शाकिब अल हसन से सलाह नहीं ली, जिन्होंने ऑनफील्ड अंपायरों से “टाइम आउट” की सफलतापूर्वक अपील की।

विश्व कप के लिए आईसीसी खेलने की शर्तों के अनुसार, आने वाले बल्लेबाज को आउट होने या बल्लेबाज के रिटायर होने के दो मिनट के भीतर “गेंद प्राप्त करने के लिए तैयार रहना” होता है। यह नियम जून 2023 से वनडे क्रिकेट में लागू है। टेस्ट के लिए, संबंधित समय सीमा तीन मिनट है, और टी20ई के लिए यह 90 सेकंड है।

आयोजन स्थल पर आधिकारिक स्कोरर के अनुसार समरविक्रमा को स्थानीय समयानुसार 15:49 बजे आउट कर दिया गया जबकि मैथ्यूज (Angelo Mathews) को स्थानीय समयानुसार 15:54 बजे आउट कर दिया गया। आधिकारिक स्कोरर के अनुसार वह स्थानीय समयानुसार 15:50 बजे आये, लेकिन निर्धारित समय के भीतर क्रीज पर तैयार नहीं थे।

मैथ्यूज ने ऑनफील्ड अंपायर मराइस इरास्मस (Marais Erasmus) और रिचर्ड इलिंगवर्थ (Richard Illingworth) के सामने अपना पक्ष रखने की कोशिश की, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

जैसे ही बांग्लादेश के खिलाड़ियों ने जश्न मनाया, मैथ्यूज गुस्से में चले गए। उन्हें गुस्से में हेलमेट फेंकने और ड्रेसिंग रूम की ओर जाने से पहले मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड (Chris Silverwood)को हेलमेट दिखाते हुए देखा गया था।

यह पुरुष क्रिकेट में कुल मिलाकर सातवीं बार है जब ‘टाइम आउट’ आउट हुआ है, और 50 ओवर के क्रिकेट में पहली बार। पिछले छह उदाहरण प्रथम श्रेणी क्रिकेट में थे।