अपनी खूबसूरती और प्राकृतिक नजारों के लिए मशहूर है, हिमाचल प्रदेश का “अंद्रेटा”

0
14

अंद्रेटा एक छिपी हुई विरासत है जो पर्यटकों को इसकी मनमोहक सुंदरता और ग्लैमर का पता लगाने के लिए आमंत्रित करती है। हिमाचल प्रदेश का यह अनोखा गांव पारंपरिक कला का घर है और यह उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान साबित होगा जो पहाड़ों के आकर्षण को देखना चाहते हैं।

यह कहना गलत नहीं होगा कि अंद्रेटा एक अनोखा स्थान है, जो शांति और शांति प्रदान करता है। अधिकांश कलाकार घाटी के सुरम्य दृश्यों का आनंद लेने के साथ-साथ अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए यहां आना पसंद करते हैं। यह वह जगह है जहां आप तनाव से बच सकते हैं और प्रदूषित हवा में सांस ले सकते हैं।

इसके अलावा, आप उस कलाकृति को भी देख सकते हैं जो पारंपरिक और समकालीन शैलियों का आश्चर्यजनक रूप से परिपूर्ण मिश्रण है। बहुत से लोग पहाड़ियों के बीच एक छोटे से गाँव से बहुत अधिक उम्मीद नहीं करेंगे, लेकिन एंड्रेटा इससे अलग है।

यहाँ घूमने की जगहें

सर शोभा सिंह आर्ट गैलरी

शोभा सिंह एक प्रसिद्ध कलाकार हैं और उनकी सबसे प्रसिद्ध कलाकृतियाँ इस गैलरी में मौजूद हैं। सिख गुरु गुरु नानक देव जी की उनकी उत्कृष्ट कृति विश्व प्रसिद्ध कला कृति है। उनके द्वारा किए गए बेहतरीन काम सोहनी महिवल, हीर रांझा की पेंटिंग हैं जो कला प्रेमियों के लिए देखने लायक हैं। इसके अलावा शहीद भगत सिंह, करतार सिंह सराभा, महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की उनकी पेंटिंग्स इस गैलरी को और दिलचस्प बनाती हैं।

नोरा रिचर्ड का घर

नोरा रिचर्ड के कारण एंड्रेटा ज्ञान में आई और उसे प्रमुखता मिली। नोरा यहां अपने पति रिचर्ड के साथ इंग्लिश प्रोफेसर बनकर आई थीं। लोग उन्हें पंजाबी थिएटर की दादी कहते हैं। उनके जन्मदिन पर, कला के छात्र हर साल उनके घर पर पंजाबी नाटक प्रस्तुत करते हैं, जो इसे अंद्रेटा में घूमने के लिए एक प्रसिद्ध जगह बनाता है।

न्यूगल खाद

अंद्रेटा के पास यह जगह प्रकृति प्रेमियों और उन लोगों के लिए सबसे अच्छी है जो यात्रा के माध्यम से अनुभव लेना पसंद करते हैं। आप यहां सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक बिना किसी प्रवेश शुल्क के घूम सकते हैं। आप यहां पिकनिक का आनंद ले सकते हैं और अपने परिवार या दोस्तों के साथ कुछ सुखद समय बिता सकते हैं।

जखनी माता मंदिर

अंद्रेटा के पास स्थित यह मंदिर धार्मिक लोगों और उन लोगों के लिए एक बेहतरीन जगह है जो पैदल यात्रा करना और स्थानों का पता लगाना पसंद करते हैं। यह मंदिर देवी लाटी जखनी को समर्पित है। मेरा सुझाव है कि आप कार से यात्रा करें क्योंकि यह काफी ऊंचाई पर है और वहां से शानदार दृश्यों का आनंद लें।

होल्टा टी एस्टेट

अपने परिवार और दोस्तों के साथ प्रकृति में कुछ शानदार तस्वीरें लेना चाहते हैं तो एंड्रेटा के पास यह जगह आपके लिए सबसे अच्छी है। यह स्थान उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जो प्रकृति में रहना पसंद करते हैं, जो लोग फोटोहोलिक हैं और जो लोग बिना प्रवेश शुल्क और बिना समय अवधि के यात्रा करते समय अनुभव प्राप्त करना पसंद करते हैं।

सौरभ वन विहार

यदि आप प्रकृति प्रेमी हैं तो मुझे यकीन है कि यह आपके लिए अवश्य घूमने लायक जगह है। अंद्रेटा के पास इस जगह का प्रबंधन हिमाचल प्रदेश वन विभाग द्वारा किया जाता है। यह पार्क प्रकृति प्रेमियों और उन लोगों के लिए स्थापित किया गया है जो अपने दोस्तों और परिवार के साथ कुछ गुणवत्तापूर्ण समय बिता सकते हैं ताकि वे प्रकृति में रहने का आनंद और इसके महत्व को जान सकें।