सिख धर्म का आध्यात्मिक और सांस्कृतिक केंद्र है, अमृतसर

0
36

अमृतसर पंजाब के मध्य में एक प्रमुख व्यावसायिक और सांस्कृतिक केंद्र है। यह शहर सिख धर्म का आध्यात्मिक और सांस्कृतिक केंद्र है और हरमंदिर साहिब का घर है, जिसे स्वर्ण मंदिर भी कहा जाता है। भारतीय और पाकिस्तानी सैनिकों को सम्मानपूर्वक आश्चर्यचकित करें जो बाघा सीमा पर और 1919 में 1919 के अमृतसर नरसंहार स्थल जलियां वाला बाग में रात को मार्च करते हैं।

देखने के लिए फेमस प्लेसेस

गोल्डन टेम्पल

स्वर्ण मंदिर, जिसे श्री हरमंदिर साहिब के नाम से भी जाना जाता है, पूरे सिख धर्म में सबसे पवित्र मंदिर है। अमृतसर के ठीक मध्य में स्थित, मंदिर की आश्चर्यजनक सुनहरी वास्तुकला और दैनिक लंगर (सामुदायिक रसोई) हर दिन बड़ी संख्या में आगंतुकों और भक्तों को आकर्षित करते हैं। आध्यात्मिक केंद्र टैंक, अमृत सरोवर है, जो चमचमाते केंद्रीय मंदिर को घेरे हुए है। परिसर के किनारों के आसपास, सिख संग्रहालय सहित अधिक मंदिर और स्मारक हैं।

वाघा बॉर्डर

अमृतसर से 28 किमी की दूरी पर स्थित, वाघा बॉर्डर ग्रैंड ट्रंक रोड के साथ चलने वाली भारतीय और पाकिस्तानी सीमाओं के बीच की सीमाओं को चिह्नित करता है। वाघा बॉर्डर समारोह या बीटिंग रिट्रीट समारोह, जो हर दिन सूर्यास्त से पहले आयोजित किया जाता है, मुख्य आकर्षण है। इस समारोह में अंतर्राष्ट्रीय द्वारों को बंद करना और दोनों देशों के झंडे उतारना शामिल है।

जलियांवाला बाग

ये एक सार्वजनिक उद्यान है जिसमें राष्ट्रीय महत्व का एक स्मारक है जिसे 13 अप्रैल, 1919 को ब्रिटिश सेना द्वारा शांतिपूर्ण जश्न मनाने वालों के नरसंहार की याद में 1951 में भारत सरकार द्वारा स्थापित किया गया था। जनरल के आदेश पर हजारों निर्दोष लोग मारे गए थे डायर जब वे बैसाखी के शांतिपूर्ण उत्सव के लिए एकत्र हुए थे।

विभाजन संग्रहालय

ये पूरी दुनिया में पहला संग्रहालय है जो उन लाखों लोगों की कहानियों और आघात पर ध्यान केंद्रित करता है जिन्हें क्रूर विभाजन के खूनी परिणामों से पीड़ित होना पड़ा; हाल ही में अमृतसर के टाउन हॉल में खोला गया।

क्या करे यहाँ आकर ?

  • पवित्र शहर अमृतसर में खूब मौज-मस्ती करें। स्ट्रीट फ़ूड का आनंद लें।
  • खरीदारी करे। ये उन लोगों के लिए एकदम सही है जो सोच रहे हैं कि अमृतसर में क्या करें।
  • गोल्डन टेम्पल में लंगर का आनंद ले।
  • कुछ मनोरंजन के लिए, सनसिटी मनोरंजन और वॉटरपार्क की ओर जाएँ।
  • हरिके वेटलैंड्स जाकर नेचर का आनंद ले।

कैसे पहुंचे अमृतसर ?

अमृतसर प्रमुख स्थलों से हवाई मार्ग द्वारा अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। इसके अलावा, भारत के अधिकांश महत्वपूर्ण शहरों से दैनिक ट्रेनें हैं। उत्तर भारत के सभी प्रमुख शहरों से अमृतसर के लिए बसें चलती हैं। वैकल्पिक रूप से, आप सुंदर सड़कों पर भी गाड़ी चला सकते हैं।

जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

सितंबर से दिसंबर और फरवरी से मार्च अमृतसर की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय है क्योंकि मौसम सुखद और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए उपयुक्त रहता है। जनवरी में तापमान गिर जाता है और 5 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है, जबकि मई और जून के चरम गर्मियों के महीनों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। कोई भी मानसून से बचने का विकल्प चुन सकता है क्योंकि यह दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए थोड़ा असुविधाजनक हो सकता है।