औषधीय गुणों से भरपूर आंवले को, आयुर्वेद में माना जाता है अमृतफल

0
27

आंवला एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसके पोषक तत्व एक नहीं बल्कि कई सेहत से जुड़ी परेशानियों से निजात दिलाते हैं। इसमें विटामिन सी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। आयुर्वेद में कई बीमारियों का इलाज करने के लिए आंवले का उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है। आपको बता दें कि इसकी तासीर ठंडी होती है, इसलिए पित्त से जुड़े रोगों में यह कारगर साबित होता है। कई लोग आंवले को फल के तौर पर खाते हैं। वहीं, कई लोग आंवले को पाउडर, जूस या फिर मुरब्बे के रूप में भी खाते हैं। आज के इस लेख में हम आपको बतायेंगे आंवला जूस पीने के फायदों के बारे में-

स्वास्थ्य के लिए आंवला जूस के अनोखे फायदे

इम्युनिटी बूस्टर

आंवला जूस में उच्च स्तर का विटामिन सी होता है, जो पानी में घुलनशील विटामिन है और एक एंटीऑक्सीडेंट की भूमिका निभाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि आंवला विटामिन सी का सबसे समृद्ध स्रोत है क्योंकि हर फल में 600 मिलीग्राम से 700 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। रस कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करेगा और प्रतिरक्षा कोशिका के कार्य में भी सुधार करेगा।

हैल्दी लिवर

कई अध्ययनों के आधार पर, आंवला का रस लिवर की कार्यक्षमता को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा सकता है। यह मुख्य प्रोटीन के स्तर को भी बढ़ा सकता है, जो चयापचय में शामिल होते हैं। यह फ्रुक्टोज-प्रेरित फैटी लिवर की स्थिति को रोकने में मदद करेगा। आंवला जूस पेट की चर्बी और शरीर के वजन को भी कम कर सकता है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो लिवर के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

स्वस्थ पाचन

आंवला का रस पाचन स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद है। एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग “गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग [जीईआरडी]” से पीड़ित थे, उन्होंने 4 सप्ताह के लिए नियमित रूप से दो बार 500 मिलीग्राम आंवला अर्क की गोलियां लीं। उन्होंने ऊर्ध्वनिक्षेप और नाराज़गी की आवृत्ति और गंभीरता में कमी देखी।

बालों का करे विकास

आंवला का उपयोग ज्यादातर बालों के विकास को प्रोत्साहित करने और बालों के झड़ने को रोकने के लिए किया जाता है। यदि आप 90 दिनों तक नियमित रूप से अपने बालों पर आंवला और सेलेनियम और नारियल पानी जैसे अन्य अवयवों से युक्त सीरम लगाते हैं, तो आप बालों के घनत्व और विकास में सुधार देखेंगे।

करे आंत के स्वास्थ्य में सुधार

विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि लोगों को अपने भोजन की शुरुआत आंवले के रस से करनी चाहिए। यह मुख्य रूप से इसलिए है क्योंकि यह सभी कचरे को फ्लश और डिटॉक्सीफाई करने में मदद करेगा। रस में उच्च स्तर का फाइबर होता है जो मल त्याग को नियंत्रित करेगा और पाचक रसों के उत्पादन को बढ़ाएगा। यह शरीर को सभी पोषक तत्वों को ठीक से अवशोषित करने में भी मदद करेगा। यदि आपको कब्ज, IBS [चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम], या आंत की अन्य समस्याएं हैं, तो आंवला का रस निश्चित रूप से सुबह आपके सिस्टम को साफ करने में मदद करेगा।

डेड स्किन सेल्स से छुटकारा

आंवला का रस त्वचा को आसानी से फिर से जीवंत कर सकता है और त्वचा की चमक भी बढ़ा सकता है। इससे आपकी त्वचा अपने आप निखर जाएगी। जब आपकी त्वचा जीवंत और चमकदार दिखती है, तो यह आपके आत्मविश्वास के स्तर को बहुत बढ़ा देती है। जब आप इसका सेवन करते हैं या इसे सीधे लगाते हैं तो आंवला का रस भी एक उत्कृष्ट क्लींजर होता है। यह निश्चित रूप से सभी मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा सकता है और एंटी-एजिंग को काफी बढ़ावा दे सकता है।

यह मुहांसों के इलाज में मदद करता है

कई लोग मुहांसों से पीड़ित होते हैं। यह दर्दनाक हो सकता है, और बहुत सी असुविधाओं का अनुभव कर सकता है। लेकिन आप आंवले का जूस पीकर या आंवले का पेस्ट बनाकर और लगाकर मुंहासों से प्रभावी तरीके से छुटकारा पा सकते हैं।

इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं

आंवला जूस का सेवन आपकी त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देगा। बहुत से लोग जिनकी उम्र बढ़ने लगती है वे युवा दिखना चाहते हैं, और यह उम्र बढ़ने के चरणों में से एक है। पेय में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपकी त्वचा को काफी बेहतर बनाते हैं और उम्र बढ़ने वाली कोशिकाओं को भी मात देते हैं। आंवला में मौजूद विटामिन सी आपकी त्वचा को ग्लो करने में मदद करेगा। जब आप नियमित रूप से आंवले का रस पीते हैं, तो यह समय से पहले बुढ़ापा, झुर्रियां, काले धब्बे और महीन रेखाओं को होने से रोकता है।