अमित शाह ने अरविंद केजरीवाल पर परोक्ष रूप से किया कटाक्ष

अमित शाह; कहते हैं कि गुजरात चुनाव ने संदेश दिया है

0
58

गांधीनगर: गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 में बीजेपी ने जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के गृह राज्य में बीजेपी ने चुनावी प्रदर्शन के पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, केंद्रीय मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने आज कहा कि गुजरात विधानसभा चुनावों में हालिया जीत आगामी 2024 के लोकसभा चुनावों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीत का संदेश देने के लिए महत्वपूर्ण थी। गांधीनगर में जनता को संबोधित करते हुए शाह (Amit Shah) ने कहा, ‘उत्तरी गांधीनगर की सीट बीजेपी की नहीं थी, लेकिन अब आप सभी ने बीजेपी को वोट दिया है, इसलिए इस विधानसभा क्षेत्र के सभी कार्यों को पूरा करना मेरी जिम्मेदारी है।’

उन्होंने आगे कहा, “आज मोती अदराज से ‘प्लास्टिक मुक्त गांव’ अभियान शुरू हो गया है और जल्द ही एक स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र भी बनाया जाएगा,” उन्होंने कहा कि पानी के उपचार के लिए रूपल में एक सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) का भी उद्घाटन किया गया है।

उन्होंने विपक्षी कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) पर परोक्ष हमला भी किया, जिन्होंने गुजरात चुनाव भी लड़ा था, जहां भाजपा ने कुल 182 सीटों में से 156 पर भारी जीत हासिल की थी।
उन्होंने कहा, ”इस बार कांग्रेस के लोग नए रूप में आए और दिल्ली से भी कुछ नए लोग आए, लेकिन बीजेपी ने प्रचंड बहुमत से जीत हासिल की। गुजरात विधानसभा चुनाव न केवल राज्य के लिए महत्वपूर्ण रहा है, बल्कि इसने काफी संदेश भी दिया है। कश्मीर से कन्याकुमारी तक कि पीएम मोदी 2024 में भी प्रधानमंत्री होंगे।

2022 में हाल ही में हुए राज्य विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस 17 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही, जबकि आम आदमी पार्टी (आप), गुजरात में नए चुनावी प्रवेश ने पांच सीटें जीतीं और समाजवादी पार्टी (सपा) ने एक अकेली सीट और तीन सीटें जीतीं। निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी जीत दर्ज की।

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने भी घाटलोडिया निर्वाचन क्षेत्र से लगभग 1,92,000 मतों के रिकॉर्ड अंतर से जीतकर इतिहास रचा। इस निर्वाचन क्षेत्र ने गुजरात को उसके दो मुख्यमंत्री – आनंदीबेन पटेल और वर्तमान सीएम भूपेंद्र पटेल दिए हैं।

2022 में बीजेपी ने जिन महत्वपूर्ण सीटों पर जीत हासिल की उनमें खेड़ा की महुधा और थसरा, आणंद की बोरसाद और व्यारा कांग्रेस के गढ़ थे। आजादी के बाद से ये सीटें कांग्रेस के पास थीं। भाजपा के मोहन कोंकणी ने प्रतिष्ठित व्यारा सीट जीती।
बीजेपी ने गुजरात में अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित 27 सीटों में से 24 पर जीत हासिल की थी, जो पिछले चुनावों की तुलना में 12 सीटों की वृद्धि थी। आदिवासियों ने भी भारी संख्या में बीजेपी को वोट दिया।