अमित शाह ने आज इफको का नैनो डीएपी राष्ट्र को किया समर्पित

0
120

New Delhi: केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार यानी आज दिल्ली में उर्वरक सहकारी समिति IFFO सदन के विशाल मुख्यालय से IFFO नैनो डीएपी (तरल) का शुभारंभ किया। उन्होंने देश के किसानों को इफको नैनो डीएपी समर्पित किया। इस अवसर पर इफको के अध्यक्ष दिलीपभाई संघानी, बोर्ड के सदस्य, प्रबंध निदेशक डॉ यूएस अवस्थी और अन्य उपस्थित रहें।

दिल्ली में इफको द्वारा निर्मित नैनो डीएपी (लिक्विड) के लॉन्चिंग समारोह में बोलते हुए केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि, “इस देश में कुल 384 लाख मीट्रिक टन उर्वरकों का उत्पादन हुआ है। इसमें से 132 लाख मीट्रिक टन का उत्पादन सहकारी समितियों द्वारा किया गया। इन 132 लाख मीट्रिक टन में से IFFO ने 90 लाख मीट्रिक टन उर्वरकों का उत्पादन किया। इफको जैसी सहकारी समितियों का भारत की आत्मनिर्भरता में बड़ा योगदान है।”

इफको अपनी कलोल इकाई, गुजरात में प्रति दिन 500 मिलीलीटर की 2 लाख बोतलों की उत्पादन क्षमता के साथ एक नैनो डीएपी संयंत्र स्थापित कर रहा है। ऐसा कहा जाता है कि नव विकसित इफको नैनो डीएपी पारंपरिक डीएपी की तुलना में न केवल लागत कम करेगी बल्कि सब्सिडी भी कम करेगी। बताया जाता है कि नैनो डीएपी की एक बोतल की कीमत करीब 600 रुपये होगी।

इस बीच इफको नैनो डीएपी का ट्रायल देश के अलग-अलग हिस्सों में चल रहा है। नैनो डीएपी से संबंधित अपने उत्साहजनक अनुभव व्यक्त करने वाले किसानों के कई वीडियो भी इफको के एमडी ने अपने ट्विटर वॉल के माध्यम से कई बार साझा किए।

आपको बताते चले कि पिछले महीने इफको के नैनो डीएपी को केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा अनुमोदित किया गया था और उर्वरक नियंत्रण आदेश (एफसीओ) में अधिसूचित किया गया था।