अमेरिका का सबसे बड़ा हॉट स्प्रिंग है, येलोस्टोन नेशनल पार्क का ग्रांड प्रिज्मेटिक स्प्रिंग

0
42

ग्रैंड प्रिज़मैटिक स्प्रिंग वास्तव में देखने में एक आश्चर्य है पानी से उठने वाली भाप एक रहस्यमय वातावरण बनाती है। येलोस्टोन नेशनल पार्क में ग्रांड प्रिज्मेटिक स्प्रिंग संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे बड़ा गर्म पानी का झरना है, और न्यूजीलैंड में फ्राइंग पैन झील और डोमिनिका में बोइलिंग झील के बाद दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा गर्म पानी का झरना है। यह मिडवे गीज़र बेसिन में स्थित है।

ग्रैंड प्रिज़मैटिक स्प्रिंग का पहला विवरण संभवतः 1839 का है, जब जालसाजों के एक समूह ने 300 फीट चौड़ी एक “उबलती हुई झील” देखी थी। ऐसी प्रभावशाली विशेषता केवल ग्रैंड प्रिज़मैटिक स्प्रिंग ही हो सकती है, और वास्तव में ट्रैपर ओसबोर्न रसेल द्वारा छोड़ा गया विवरण येलोस्टोन थर्मल सुविधा का सबसे पहला लिखित विवरण है जिसे निश्चित रूप से पहचाना जा सकता है।

ग्रांड प्रिज़मैटिक को इतना भव्य क्या बनाता है?

  • ये 10 मंजिला इमारत से भी अधिक गहरा है। अत्यधिक गर्म पानी पृथ्वी की एक दरार से 121 फीट की दूरी तय करके झरने की सतह तक पहुँचता है।
  • दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा झरना, ग्रैंड प्रिज़मैटिक 370 फीट व्यास वाला एक फुटबॉल मैदान से भी बड़ा है।
  • एक ग्रिडिरॉन 360 फीट लंबा और 160 फीट चौड़ा होता है।
  • ये झरना रंगों का इंद्रधनुष है। गर्म पानी के झरने में नारंगी, पीले और हरे रंग की चमकीली धारियां होती हैं जो वसंत ऋतु में गहरे नीले पानी को दर्शाती हैं। ]