“रोज़ सिटी” भी कहा जाता है, दुनिया के सात अजूबों में शामिल पेट्रा को

0
27

जॉर्डन में पेट्रा आज यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल और आधुनिक दुनिया के सात आश्चर्यों में से एक के रूप में विशेष महत्व रखता है। जॉर्डन के रेगिस्तान के अंदर स्थित, पेट्रा गुलाबी बलुआ पत्थर की चट्टान से बना एक प्राचीन पत्थर का शहर है, इसलिए इसका उपनाम ‘रोज़ सिटी’ है। सदियों से खोया हुआ शहर 1812 में फिर से खोजा गया, जिससे इतिहासकारों ने इसे ‘खोया हुआ शहर’ कहा था।

2,000 वर्ष से अधिक पुराना है ये शहर

पेट्रा एक प्राचीन शहर है जो चौथी शताब्दी ईसा पूर्व का है, जो इसे पूरी दुनिया में सबसे पुराने जीवित शहरों में से एक बनाता है। इस शहर की स्थापना प्राचीन अरब लोगों नाबाटियंस ने की थी, जिन्होंने लाल सागर और मृत सागर के बीच सबसे व्यस्त और सबसे महत्वपूर्ण प्राचीन व्यापार मार्गों और अरब, मिस्र और के बीच एक चौराहे के कारण यहां सांस्कृतिक केंद्र बनाया था। सीरिया-फ़ीनिशिया। इसलिए यह शहर विदेशी व्यापारियों के लिए एक महत्वपूर्ण पड़ाव बन गया, जो रेगिस्तान के बीच में पानी और आश्रय के लिए भुगतान करते थे। इसका मतलब था कि पेट्रा अपने समय में अमीर और समृद्ध हो गई थी।

क्यों कहते है रोज सिटी

पेट्रा की गुलाबी बलुआ पत्थर सामग्री इसे एक आश्चर्यजनक रूप देती है और यही एक कारण है कि इसे “रोज़ सिटी” कहा जाता है। इस अविश्वसनीय स्थल को देखने के लिए दुनिया भर से लोग यात्रा करते हैं। पेट्रा पर ग्रीक प्रभाव है और यहां बीजान्टिन काल के स्क्रॉल पाए गए हैं। यह शहर के स्थापत्य तत्वों और शैली में स्पष्ट है। पेट्रा का आकार और दायरा वास्तव में उल्लेखनीय है, जो 100 वर्ग मील से अधिक को कवर करता है। शाही मकबरे और अल खज़नेह सहित अनगिनत स्मारक, प्राचीन नबातियों की अविश्वसनीय इंजीनियरिंग और शिल्प कौशल को प्रदर्शित करते हैं।