अलीगढ़: वजन घटाने के लिए डॉक्टरों ने अपनाया यह तरीका, 6 महीने में इतना किया वजन कम

0
17

यूपी के अलीगढ़ (Aligarh) में वजन कम करने के लिए मुस्लिम यूनिवर्सिटी के डॉक्टर एक तरीका अपना लिया है। इस तरीके के तहत 6 महीने के अंदर एक महिला का 29 किलो वजन कम करने का दावा किया गया।

लेप्रोस्कोपिक बेरिएट्रिक सर्जरी से महिला का वजन हुआ कम

अलीगढ़ (Aligarh) जिले में बनी मुस्लिम यूनिवर्सिटी के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में एक महिला का वजन कम करते हुए। हैरान कर देने वाली सर्जरी को अंजाम दिया है। जहां एएमयू के जेएन मेडिकल कॉलेज के सर्जनों ने सफलतापूर्वक संस्थान की पहली लेप्रोस्कोपिक बेरिएट्रिक सर्जरी की है।जहां 112 किलो की महिला का छह महीने बाद 29 किलोग्राम वजन कम हो गया। जबकि गंभीर रूप से मोटापे से ग्रस्त रोगियों में वजन कम करने के उद्देश्य से की गई। इस प्रक्रिया का नेतृत्व डॉ. वासिफ मोहम्मद अली ने किया और इसकी देख रेख प्रोफेसर सैयद अमजद अली रिजवी ने की।

लेप्रोस्कोपिक बेरिएट्रिक सर्जरी पर दो डॉ. वासिफ ने दिया जोर

डॉ. वासिफ ने गैर-सर्जिकल वजन घटाने के हस्तक्षेपों की सीमित सफलता पर जोर दिया। और 35 से अधिक बीएमआई और वजन से संबंधित अन्य बीमारियों वाले रोगियों में बेरिएट्रिक सर्जरी की प्रभावशीलता पर प्रकाश डाला। वहीं प्रोफेसर एसएए रिजवी, डॉ. वासिफ एम अली, डॉ. मंजूर अहमद, डॉ. इमाद अली और डॉ. इमाद अल्वी सहित सर्जिकल टीम ने डॉ. कामरान हबीब के नेतृत्व वाली एनेस्थीसिया टीम के साथ मिलकर इस सर्जरी को कामयाब बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।