आलिया भट्ट, साक्षी मलिक, सत्या नडेला टाइम की ‘100 सबसे प्रभावशाली लोगों’ की सूची में शामिल

टाइम के '2024 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों' में कुल आठ भारतीयों को शामिल किया गया है।

0
16

TIME 100: ओलंपियन साक्षी मलिक, भारतीय मूल के अभिनेता देव पटेल, अभिनेत्री आलिया भट्ट, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला और विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा उन आठ भारतीयों में शामिल थे, जिन्हें प्रतिष्ठित टाइम (TIME) की दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में नामित किया गया था, जो बुधवार को जारी की गई थी।

टाइम (TIME) के ‘2024 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों’ में अमेरिकी ऊर्जा विभाग के ऋण कार्यक्रम कार्यालय के निदेशक जिगर शाह, येल विश्वविद्यालय में खगोल विज्ञान के प्रोफेसर और भौतिकी के प्रोफेसर प्रियंवदा नटराजन और भारतीय मूल के रेस्तरां मालिक अस्मा खान भी शामिल हैं।

अभिनेत्री आलिया भट्ट

निर्देशक, निर्माता और लेखक टॉम हार्पर ने आलिया को ‘अद्भुत प्रतिभा’ बताया। उन्होंने कहा, “न केवल दुनिया की अग्रणी अभिनेत्रियों में से एक, भारतीय फिल्म उद्योग में एक दशक से अधिक समय तक अपने काम के लिए सराही गई – वह एक व्यवसायी महिला और परोपकारी भी हैं, जो ईमानदारी के साथ आगे बढ़ती हैं।”

हार्पर, जिन्होंने भट्ट को उनकी फिल्म हार्ट ऑफ स्टोन में निर्देशित किया था, ने कहा, “आलिया की महाशक्ति फिल्म-स्टार चुंबकत्व को प्रामाणिकता और संवेदनशीलता के साथ मिलाने की उसकी क्षमता है। एक अभिनेता के रूप में वह चमकदार हैं, और एक व्यक्ति के रूप में वह जमीनी आश्वासन और रचनात्मकता लाती हैं जो वास्तव में एक अंतरराष्ट्रीय स्टार बनाती हैं।”

भारतीय मूल के अभिनेता देव पटेल

देव पटेल के कलात्मक काम पर, ऑस्कर-नामांकित अभिनेता डैनियल कालूया ने लिखा, “देव अच्छाई बिखेरते हैं। जब भी वह स्क्रीन पर आते हैं तो उनकी मानवता चमकती है, आपके पास उनके लिए समर्थन करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचता है, भले ही उनका चरित्र कुछ गलत कर रहा हो; उसकी उपस्थिति आपको समझ देती है कि वह कहाँ से आ रहा है। एक ऐसे करियर के साथ जो हमेशा ऊपर उठता है, मंकीमैन में उनका नवीनतम प्रदर्शन मेरा पसंदीदा है। हमें एक उग्र, भावपूर्ण सहानुभूति, एक प्रसारित क्रोध, उसके ऐसे शेड्स दे रहे हैं जिन्हें हमने अभी तक नहीं देखा है – यह जानते हुए कि स्किन्स के दौरान वह मार्शल आर्ट में इतना रुचि रखता था, उसने यह सब एक साथ ला दिया है। मंकी मैन उनका क्षण है, और एक अविश्वसनीय निर्देशन पहली फिल्म है।”

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ नडेला के बारे में बात करते हुए, टाइम ने कहा कि वह “हमारे भविष्य को आकार देने में बेहद प्रभावशाली थे।” “ओपनएआई में माइक्रोसॉफ्ट का महत्वपूर्ण निवेश और मिस्ट्रल एआई के साथ साझेदारी उसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्रांति में सबसे आगे रखती है। दिल से टेक्नोलॉजिस्ट सत्या एआई को एक ऐसे उपकरण के रूप में देखते हैं जो इंसानों को सशक्त बनाएगा। फिर भी, अनपेक्षित परिणामों और दुरुपयोग के बारे में चिंता वाजिब है। इसीलिए यह इतना आश्वस्त करने वाला है कि सत्या एआई के प्रबंधकों में से एक है। उनकी विचारशीलता और विनम्रता हमें अधिक सुरक्षित बनाएगी,” पत्रिका ने नडेला के प्रोफ़ाइल पर एक अनुभाग में कहा।

ओलंपियन साक्षी मलिक

ऑस्कर-नामांकित डॉक्यूमेंट्री फिल्म निर्माता ने लिखा, “पहलवानों के पक्ष में निर्णायक सरकारी कार्रवाई की मांग के लिए एक छोटे, लक्षित विरोध प्रदर्शन के रूप में जो शुरू हुआ, वह भारतीय खेल में अभूतपूर्व रूप से एक साल तक चलने वाली लड़ाई में तब्दील हो गया, जिसे देश भर से समर्थन और दुनिया भर से ध्यान आकर्षित हुआ।” ओलंपियन साक्षी मलिक पर पाहुजा। उन्होंने मलिक को भारत का “सबसे प्रसिद्ध पहलवान” बताया, जिन्होंने महिला एथलीटों के यौन उत्पीड़न के आरोपी भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृज भूषण सिंह की तत्काल गिरफ्तारी और इस्तीफे के लिए विरोध प्रदर्शन किया था।

विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा

पूर्व मास्टरकार्ड सीईओ बंगा के बारे में बोलते हुए, अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने कहा, “एक आवश्यक संस्थान को बदलने के महत्वपूर्ण कार्य को करने के लिए कौशल और ड्राइव के साथ एक नेता को ढूंढना आसान नहीं है, लेकिन पिछले जून में विश्व बैंक के अध्यक्ष बनने के बाद से, अजय बंगा बस यही किया है।” “अजय एक वैश्विक संगठन का नेतृत्व करने के बाद विश्व बैंक में आए हैं, जिसके माध्यम से उन्होंने लाखों बैंक रहित लोगों को डिजिटल अर्थव्यवस्था में लाया है। विश्व बैंक में, अजय ने रहने योग्य ग्रह पर गरीबी से मुक्त दुनिया बनाने के लिए एक नई दृष्टि रखी और इसे बेहतर बनाने के लिए साहसपूर्वक आगे बढ़े – नवोन्मेषी वित्तीय साधनों से लेकर बहुपक्षीय विकास बैंकों और निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी की पुनर्कल्पना तक, येलेन ने जोड़ा।

जिगर शाह

वर्जिन के सह-संस्थापक और ब्रिटिश व्यवसायी रिचर्ड ब्रैनसन ने कहा कि अमेरिकी सरकार के अधिकारी जिगर शाह ने “स्वच्छ-ऊर्जा संक्रमण में निहित उद्यमशीलता के अवसर को अनलॉक करने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया है।”

रेस्तरां मालिक अस्मा खान

भारतीय-अमेरिकी लेखिका और मॉडल पद्मा लक्ष्मी ने अस्मा खान को “टॉप शेफ” करार देते हुए कहा, “अस्मा को न केवल सही काम करने में दिलचस्पी है, बल्कि वह एक चतुर व्यवसायी महिला भी हैं। दक्षिण एशियाई आंटियाँ भोजन को सबसे अच्छी तरह जानती हैं। पश्चिम में कई भारतीय रेस्तरांओं में ऐसे मेनू होते हैं जहां हर चीज़ का स्वाद एक जैसा होता है। लेकिन अस्मा का खाना हैरान करने वाला है इसका स्वाद रेस्तरां के भोजन जैसा नहीं है—और यह सबसे बड़ी प्रशंसा है।”

TIME के बारे में

टाइम (सभी बड़े अक्षरों में TIME के रूप में शैलीबद्ध) न्यूयॉर्क शहर में स्थित एक अमेरिकी समाचार पत्रिका है। यह लगभग एक सदी तक साप्ताहिक रूप से प्रकाशित होता रहा है। मार्च 2020 से शुरू होकर, यह हर दूसरे सप्ताह में परिवर्तित हो गया। यह पहली बार 3 मार्च, 1923 को न्यूयॉर्क शहर में प्रकाशित हुआ था और कई वर्षों तक इसे इसके प्रभावशाली सह-संस्थापक, हेनरी लूस द्वारा चलाया गया था।

2018 से, टाइम (TIME) का स्वामित्व सेल्सफोर्स के संस्थापक मार्क बेनिओफ के पास है, जिन्होंने इसे मेरेडिथ कॉर्पोरेशन से हासिल किया था। बेनिओफ़ वर्तमान में कंपनी टाइम यूएसए, एलएलसी के माध्यम से पत्रिका प्रकाशित करता है।