यूपी के बाद अब एमपी के पाठशालाओं में भी पढ़ाया जायेगा वीर सावरकर का पाठ

मध्य प्रदेश में स्कूली बच्चों को वीर सावरकर का पाठ पढ़ाया जाएगा। अब से वीर सावरकर की पाठ को एमपी बोर्ड के सिलेबस में शामिल किया जाएगा।

0
12

यूपी के बाद अब मध्य प्रदेश में स्कूली बच्चों को वीर सावरकर (Veer Savarkar) का पाठ पढ़ाया जाएगा। अब से वीर सावरकर (Veer Savarkar) की पाठ को एमपी बोर्ड के सिलेबस में शामिल किया जाएगा। शिवराज सरकार के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार (Inder Singh Parmar) ने साफ कर दिया कि अब तक कांग्रेस ने बच्चों को गलत इतिहास पढ़ाया है। जो सच है वो अब मध्यप्रदेश सरकार स्कूली बच्चों को पढ़ाएगी। यही वजह है कि जिन क्रांतिकारियों को कांग्रेस ने इतिहास में जगह नहीं दी, वो काम बीजेपी सरकार करेगी।

वही भोपाल से कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद इस फैसले पर सवाल किया है कि आखिर किस हैसियत से सावरकर का पाठ स्कूली बच्चों को पढ़ाया जाएगा। आरिफ मसूद का कहना है कि जिन सावरकर ने अंग्रेजों से माफी मांगी वो पत्र सोशल मीडिया पर हैं। भाजपा सावरकर को महापुरुष कहती है, लेकिन वह महापुरुष नहीं माफी मांगने वाले पुरुष हैं।

वहीं शिवराज सरकार (Shivraj Government) के स्कूल शिक्षा मंत्री मानते हैं कि, कांग्रेस ने नेहरू के चलते इतिहास का गलत चित्रण किया। यूनानी लुटेरों को सिकंदर के इतिहास को दिखाया लेकिन महाराणा प्रताप, शिवाजी, विक्रमादित्य सब का अपमान किया। इसलिए भारतीय जनता पार्टी आजादी के आंदोलन में शामिल सुखदेव, राजगुरु, भगत सिंह जैसे क्रांतिकारियों का इतिहास बताएगी। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में हाल ही में कक्षा 9 से 12वीं के सिलेबस में वीर सावरकर की जीवनी शामिल की गई है।