चिलचिलाती गर्मी के बाद यूपी और बिहार में मौसम ने ली करवट

बुधवार की सुबह से बारिश का दौर जारी है और हवा ने लोगों को ठंडक पहुंचाई है। मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी यूपी में अगले दो दिनों में मानसून दस्तक दे सकता है।

0
33

उत्तर प्रदेश और बिहार (Bihar) में पिछले कई दिनों से चल रही हीटवेव (Heatwave) के कारण कई लोगों की मौत हो गई। अब मौसम विभाग ने गर्मी और लू का कहर झेल रहे दोनों राज्यों के लिए बड़ी खुशखबरी दी है। उत्तर प्रदेश के 20 से अध‍िक ज‍िलों में बुधवार की सुबह से हो रही बार‍िश से मौसम सुहावना हो गया है। वहीं, बार‍िश के साथ तेज हवाएं भी चल रही हैं जिसके कारण अधिकतम तापमान भी पांच डिग्री से कम हो गया है। कुछ जिलों में लोग बारिश का इंतजार कर रहे हैं।

उत्तर प्रदेश में मंगलवार को चक्रवात बिपरजॉय (Cyclone Biparjoy) का आफ्टर इफेक्ट दिखा जिसके असर से राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। बुधवार की सुबह से बारिश का दौर जारी है और हवा ने लोगों को ठंडक पहुंचाई है। मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी यूपी में अगले दो दिनों में मानसून दस्तक दे सकता है। उत्तर प्रदेश में अगले सप्ताह तक अलग-अलग हिस्सों में बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को भी राजधानी समेत प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश के आसार हैं। लखनऊ और आसपास के जिलों में अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री के आसपास दर्ज किया सकता है।

वहीं, बिहार (Bihar) में भी लू के कहर से लोगों को राहत मिलने वाली है, राजधानी पटना सहित राज्य के 24 जिलों में बारिश और कुछ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने कहा है कि, राज्य में दक्षिण-पश्चिम मानसून की सक्रियता बढ़ने की अनुकूल परिस्थितियां बन रही हैं और इसके प्रभाव से नमी की मात्रा में वृद्धि होगी। इससे कहीं-कहीं तेज बारिश के साथ आंधी-पानी की चेतावनी जारी की गई है।