रश्मिका और कैटरीना के बाद, काजोल का डीपफेक वीडियो आया सामने

वीडियो वास्तव में एक अंग्रेजी सोशल मीडिया प्रभावशाली व्यक्ति का है, जिसने मूल रूप से 'गेट रेडी विद मी' ट्रेंड के हिस्से के रूप में टिकटॉक पर क्लिप पोस्ट किया था।

0
79

रश्मिका मंदाना (Rahmika Mandanna) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) के डीपफेक वीडियो और तस्वीरें ऑनलाइन प्रसारित होने के बाद, बॉलीवुड अभिनेत्री काजोल (Kajol) का एक नया डिजिटल रूप से परिवर्तित वीडियो इंटरनेट पर सामने आया है। क्लिप में एक महिला अपने शरीर पर काजोल (Kajol) का चेहरा बनाकर कैमरे पर कपड़े बदलती नजर आ रही है। हालाँकि, बूमलाइव जैसे कई तथ्य-जांच प्लेटफार्मों के अनुसार, वीडियो वास्तव में एक अंग्रेजी सोशल मीडिया प्रभावकार का है, जिसने मूल रूप से ‘गेट रेडी विद मी’ ट्रेंड के हिस्से के रूप में टिकटॉक पर क्लिप पोस्ट किया था।
डीपफेक वीडियो कुछ दिन पहले सोशल मीडिया पर सामने आया था। इसने कई उपयोगकर्ताओं को यह विश्वास दिलाया कि संपादित वीडियो में कपड़े बदलने वाली महिला खुद ‘कुछ कुछ होता है’ स्टार काजोल थी। हालाँकि, बूमलाइव और अन्य वेबसाइटों ने बताया कि वीडियो को कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) टूल का उपयोग करके बदल दिया गया था, जिसमें वीडियो और चित्रों में किसी व्यक्ति के चेहरे को हेरफेर करने और बदलने की क्षमता होती है, जिससे अक्सर मनगढ़ंत सामग्री बनती है।

रोज़ी ब्रीन के रूप में पहचाने जाने वाले प्रभावशाली व्यक्ति ने मूल रूप से ‘गेट रेडी विद मी’ (जीआरडब्ल्यूएम) ट्रेंड के हिस्से के रूप में 5 जून, 2023 को टिकटॉक पर वीडियो पोस्ट किया था। लेकिन संपादित वीडियो में जो अब ऑनलाइन वायरल हो रहा है, ऐसा लगता है कि ब्रीन का चेहरा काजोल (Kajol) के चेहरे से बदल दिया गया है, और ऐसा दिखाया गया है जैसे अभिनेत्री कपड़े बदल रही है और कैमरे पर अपना शरीर दिखा रही है।

विशेष रूप से, लोकप्रिय अभिनेत्रियों के वीडियो और तस्वीरें वायरल होने के बाद डीपफेक को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच नवीनतम वीडियो सामने आया है। कैटरीना कैफ के मामले में, उनकी आगामी फिल्म ‘टाइगर 3’ से अभिनेत्री की डिजिटल रूप से बदली हुई छवि ऑनलाइन सामने आई। जबकि मूल तस्वीर में बॉलीवुड स्टार को तौलिया पहने एक स्टंटवुमन से लड़ते हुए दिखाया गया था, संपादित संस्करण में उन्हें तौलिया के बजाय एक लो-कट सफेद टॉप और मैचिंग बॉटम पहने दिखाया गया था।

रश्मिका मंदाना के मामले में, एक डीपफेक वीडियो में काले कपड़े पहने एक महिला को लिफ्ट में प्रवेश करते हुए दिखाया गया था। हालाँकि, उसके चेहरे को इस तरह से तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया कि वह अभिनेत्री जैसा लगे। कई सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने बताया कि वीडियो फर्जी है, जिससे सवाल उठता है कि कैसे “अविश्वसनीय” जानकारी इंटरनेट पर तेजी से फैल रही है। मॉर्फ्ड वीडियो ऑनलाइन प्रसारित होने के बाद बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन ने भी कानूनी कार्रवाई की मांग की। रश्मिका मंदाना ने इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और इसे “बेहद डरावना” कहा।

मंदाना के मामले में दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। पुलिस ने बाद में मामले के संबंध में बिहार के एक 19 वर्षीय व्यक्ति से भी पूछताछ की क्योंकि उन्हें संदेह था कि वह सोशल मीडिया पर वीडियो अपलोड करने वाला पहला व्यक्ति था।