Mother Dairy के बाद अब अमूल का दूध भी हुआ महंगा

अमूल की ओर से दूध की कीमतों में 3 रुपये प्रत‍ि लीटर तक की बढ़ोतरी की है।

0
97

प‍िछले द‍िनों मदर डेयरी (Mother Dairy) की तरफ से दूध की कीमत बढ़ाने के बाद अब अमूल ने भी दूध की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है। अमूल की ओर से दूध की कीमतों में 3 रुपये प्रत‍ि लीटर तक की बढ़ोतरी की है।

इस इजाफे के बाद एक लीटर अमूल गोल्‍ड (Amul Gold) का दाम 63 रुपये से बढ़कर 66 रुपये हो गया है। इसी तरह 1 लीटर अमूल ताजा दूध के लिए अब 54 रुपये देने होंगे। वहीं, अब अमूल के गाय के दूध के ल‍िए 56 रुपये देने होंगे।

पहले दो रूपए और अब तीन रूपए बढ़ाये गए दूध के कीमत

कंपनी की तरफ से जानकारी दी गई क‍ि, अमूल A2 भैंस के दूध की कीमत बढ़कर प्रत‍ि लीटर 70 रुपये हो गई। आपको बता दें कि, अमूल (Amul) की तरफ से इस साल दूध की कीमत में पहली बार इजाफा क‍िया गया है।

इससे पहले अमूल ने साल 2022 में तीन बार दूध की कीमतों में बढ़ोतरी किया था। यह बढ़ोतरी मार्च, अगस्त और अक्टूबर में क‍िया गया था। कंपनी की तरफ से बताया गया था कि बढ़ती लागत को देखते हुए दूध की रेट में बढ़ोतरी की गयी है। पहले आमतौर पर 2 रुपये लीटर तक का इजाफा करती लेक‍िन इस बार एक लीटर पर 3 रुपये बढ़ाए गए हैं।

मदर डेयरी के फुल क्रीम दूध का दाम 66 रुपये प्रति लीटर

इससे पहले मदर डेयरी ने द‍िसंबर में दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा क‍िया था। दिल्ली-एनसीआर में मदर डेयरी (Mother Dairy) की तरफ से 2022 में पांच बार कीमत में इजाफा क‍िया गया।

आपको बता दें मदर डेयरी दिल्ली व आसपास के इलाकों में रोजाना 30 लाख लीटर से अधिक दूध की बिक्री करती है। आख‍िरी बढ़ोतरी के बाद मदर डेयरी के फुल क्रीम दूध का दाम 66 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

इसके अलावा टोंड दूध की 53 रुपये प्रति लीटर ब‍िक रहा है। वहीं, डबल टोंड दूध के दाम 47 रुपये प्रति लीटर हैं। हालांकि, कंपनी की ओर से गाय के दूध की थैली और टोकन से खरीदे जाने वाले दूध की रेट में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं किया गया।