कैटरीना कैफ, रश्मिका मंदाना के बाद आलिया भट्ट बनी डीपफेक की नवीनतम शिकार

डीपफेक वीडियो की एक श्रृंखला पर घबराहट और आक्रोश के बीच, अभिनेत्री आलिया भट्ट (Alia Bhatt) उन मशहूर हस्तियों की सूची में शामिल हो गई हैं जो प्रौद्योगिकी का शिकार हो गए हैं।

0
28

Deepfake Video: रश्मिका मंदाना, काजोल, कैटरीना कैफ और सारा तेंदुलकर सहित कई मशहूर हस्तियों के डीपफेक (Deepfake) पहले ही इंटरनेट पर सामने आए थे, जिससे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के दुरुपयोग पर चिंताएं बढ़ गई थीं। नवीनतम वीडियो में आलिया भट्ट (Alia Bhatt) के बदले हुए चेहरे वाली एक महिला को अश्लील इशारे करते हुए दिखाया गया है।

इन वीडियो ने सार्वजनिक हस्तियों को निशाना बनाने वाले फर्जी वीडियो और दुनिया को गुमराह करने वाले डीपफेक बनाने की एआई की शक्ति के बारे में बड़े पैमाने पर चिंता पैदा कर दी है।

केंद्र ने कहा है कि डीपफेक (Deepfake) के निर्माण और प्रसार पर 1 लाख रुपये का जुर्माना और तीन साल की जेल की कड़ी सजा का प्रावधान है।

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने पिछले हफ्ते कहा था कि केंद्र जल्द ही ऐसी सामग्री के खिलाफ उचित कार्रवाई करने के लिए एक अधिकारी नियुक्त करेगा। श्री चन्द्रशेखर ने कहा कि मौजूदा कानूनों और नियमों में डीपफेक से निपटने के लिए स्पष्ट प्रावधान हैं।

उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) एक वेबसाइट विकसित करेगा, जिस पर उपयोगकर्ता आईटी नियम उल्लंघन के बारे में अपनी चिंताओं को चिह्नित कर सकते हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा, “एमईआईटीवाई उपयोगकर्ताओं को आईटी नियमों के उल्लंघन के बारे में सूचित करने और प्रथम सूचना रिपोर्ट या एफआईआर दर्ज करने में सहायता करेगा।”

इस महीने की शुरुआत में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी डीपफेक वीडियो बनाने के लिए एआई के दुरुपयोग को चिह्नित किया था और इसे “बड़ी चिंता” कहा था। उन्होंने आगाह किया, “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के समय में, यह महत्वपूर्ण है कि प्रौद्योगिकी का उपयोग जिम्मेदारी से किया जाना चाहिए।”