आखिर भारत के खिलाफ पहले वनडे में दक्षिण अफ्रीका ने क्यों पहनी गुलाबी जर्सी?

0
52

India vs South Africa, 1st ODI: हाल ही में एक कदम में, दक्षिण अफ्रीकी टीम ने भारत के खिलाफ श्रृंखला के पहले एकदिवसीय मैच में अपनी पारंपरिक हरी जर्सी के बजाय गुलाबी जर्सी पहनने का फैसला किया, जो शनिवार, 17 दिसंबर को जोहान्सबर्ग (Johannesburg) के न्यू वांडरर्स स्टेडियम (New Wanderers Stadium) में शुरू होने वाली है। यह बदलाव पिंक डे वनडे की परंपरा के अनुरूप है, जहां प्रोटियाज स्तन कैंसर जागरूकता, शिक्षा, पहचान और अनुसंधान के लिए अपना समर्थन व्यक्त करते हैं।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने सभी दक्षिण अफ़्रीकी (South Africa) लोगों से गुलाबी शर्ट पहनकर और टिकट खरीदकर और मैच में उपस्थिति के माध्यम से इस पहल का समर्थन करके इस महत्वपूर्ण उद्देश्य में सक्रिय रूप से भाग लेने का आग्रह किया है। विशेष रूप से, स्तन कैंसर से संबंधित पहलों का समर्थन करने के लिए मैचों की लागत का प्रबंधन किया जाएगा। इसके अलावा, प्रशंसकों को टीम के साथ उनकी एकजुटता और स्तन कैंसर जागरूकता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के प्रदर्शन के रूप में, मैच के दौरान उनके स्थान की परवाह किए बिना, गुलाबी रंग पहनने के लिए गर्मजोशी से प्रोत्साहित किया जाता है।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के सीईओ फोलेत्सी मोसेकी ने आगामी विशेष अवसर पर कहा, “हमें एक बार फिर क्रिकेट प्रशंसकों के बीच स्तन कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने में खुशी हो रही है।”

उन्होंने निष्कर्ष निकाला, “स्तन कैंसर के खिलाफ लड़ाई में मदद करने के लिए केवल जागरूकता ही पर्याप्त नहीं है। हम लोगों को सक्रिय होने और जांच कराने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। स्तन कैंसर दक्षिण अफ़्रीका में महिलाओं में कैंसर का एक प्रमुख कारण है, लेकिन यह पुरुषों को भी प्रभावित कर सकता है। जल्दी पता चलने से प्रभावी उपचार और सकारात्मक परिणाम मिल सकता है।”

2013 में, दक्षिण अफ्रीका (South Africa)ने घरेलू मैदान पर पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ एकदिवसीय मैच के दौरान पहली बार गुलाबी जर्सी पहनी थी। इस शुरुआत के बाद, उन्होंने घर पर एकदिवसीय मैच खेलते समय समय-समय पर पिंक डे मनाने का फैसला किया।

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एडी डिविलियर्स (Eddie de Villiers) ने गुलाबी जर्सी में एक असाधारण रिकॉर्ड का दावा किया है, जो 2015 में जोहान्सबर्ग में वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ वनडे इतिहास में उनके सबसे तेज शतक द्वारा चिह्नित है। महान विकेटकीपर-बल्लेबाज ने सिर्फ 31 गेंदों में अपना शतक पूरा किया और आगे बढ़ गए। 44 गेंदों में 338.63 की शानदार स्ट्राइक रेट से 149 रन बनाए। इस रिकॉर्ड-तोड़ पारी ने दक्षिण अफ्रीका के कुल 439/2 में योगदान दिया, जो अब तक का पांचवां सबसे बड़ा एकदिवसीय कुल स्कोर है।