अफगानिस्तान ने विश्व कप इतिहास में किया सबसे बड़ा उलटफेर

गत चैंपियन इंग्लैंड को हराकर 14 मैचों की हार का सिलसिला किया समाप्त।

0
37

AFG VS ENG, WORLD CUP 2023: अफगानिस्तान (Afghanistan) ने एक बड़ा झटका दिया है। रविवार की शांत शाम को, अहमदाबाद (Ahmedabad) के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में बहुप्रतीक्षित भारत-पाकिस्तान मैच की गहमागहमी के बाद, अफगानिस्तान ने विश्व क्रिकेट को अपना ध्यान दिल्ली (Delhi) पर केंद्रित करने के लिए मजबूर कर दिया क्योंकि हशमतुल्लाह शाहिदी (Hashmatullah Shahidi) की अगुवाई वाली टीम ने अरुण जेटली स्टेडियम (Arun Jaitley Stadium) में इंग्लैंड (England) को 69 रनों से हरा दिया।

2015 में अपनी पहली उपस्थिति के बाद विश्व कप में अफगानिस्तान (Afghanistan) की यह एकमात्र दूसरी जीत थी, जब उन्होंने डुनेडिन में स्कॉटलैंड को एक विकेट से हराया था। 2019 विश्व कप में एक भूलने योग्य जीत रहित रन बनाने के बाद, जो 2023 संस्करण में बांग्लादेश और भारत के खिलाफ हार के साथ जारी रहा, अफगानिस्तान आखिरकार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी सबसे बड़ी जीत के साथ अपने 14 मैचों की हार के सिलसिले को तोड़ने में कामयाब रहा।

पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान (Afghanistan) ने रिकॉर्ड 284 रन बनाए। बटलर (Buttler) के टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान को सलामी बल्लेबाजों रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने शानदार शुरुआत दी, जो पहले दो मैचों में खराब दिख रहे थे, उन्होंने पहले दो मैचों में 114 रनों की साझेदारी की, जिसके बाद उन्होंने जोरदार प्रदर्शन किया।

गुरबाज ने तेज गेंदबाजों का डटकर सामना किया और तेजतर्रार अर्धशतक जमाया, लेकिन स्पिनर के रूप में आदिल राशिद (3/42) के आने के बाद अफगानिस्तान ने जल्द ही शीर्ष क्रम के अचानक पतन के कारण विकेट खो दिए। हालाँकि गुरबाज़ लेग्गी के खिलाफ भी अथक दिखे, उन्होंने उन्हें बाउंड्री के लिए आउट कर दिया, क्योंकि अफगानिस्तान ने केवल 76 गेंदों में 100 रन बनाए, इंग्लैंड ने 17 वें ओवर में अपनी पहली सफलता का स्वाद चखा जब राशिद ने जादरान (28) को आउट किया और फिर रहमत शाह को स्टंप आउट किया।

गुरबाज़ आठ चौके और चार अधिकतम छक्के लगाकर विश्व कप शतक के लिए पूरी तरह तैयार दिख रहे थे, लेकिन 21 वर्षीय खिलाड़ी मिडविकेट पर स्थानापन्न डेविड विली द्वारा रन आउट किए जाने के बाद पूरी तरह से निराश हो गए जब कप्तान शाहिदी ने उन्हें अनावश्यक सिंगल के लिए बुलाया। 80 रन पर आउट हुए गुरबाज़ गुस्से में थे और पवेलियन लौटते समय उनका बल्ला बाउंड्री रोप और एक कुर्सी पर जा गिरा।

अंततः इकराम अलीखिल और राशिद खान के बीच 43 रनों की स्थिर साझेदारी के साथ पतन को रोक दिया गया, जो बाद में जो रूट के शानदार क्षेत्ररक्षण का शिकार बनने के साथ समाप्त हुआ, जब वह लॉन्ग ऑन बाउंड्री को साफ़ करने की कोशिश कर रहा था। अलीखिल अंततः 58 रन पर आउट हो गए, जबकि मुजीब उर रहमान ने भी 16 में से 28 रन बनाए, इससे पहले कि इंग्लैंड ने अंतिम ओवर की आखिरी गेंद पर अफगानिस्तान को रोक दिया, जब जोस बटलर ने नवीन-उल-हक को रन आउट किया।

2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 288 रन बनाने के बाद एशियाई राष्ट्र द्वारा पोस्ट किया गया कुल 284 विश्व कप मैच में उनका दूसरा सबसे बड़ा स्कोर था।

इंग्लैंड की पारी

बांग्लादेश के मुस्तफिजुर रहमान ने पिछले दिन कार्यान्वयन में थोड़ी सी गलती की होगी, लेकिन बाएं हाथ के फजलहक फारूकी ने शनिवार को जॉनी बेयरस्टो (2) के खिलाफ योजना को पूरी तरह से क्रियान्वित किया। पारी की अपनी पहली ही गेंद पर, उन्होंने गेंद को लेग की ओर स्विंग करवाया, और बेयरस्टो ने अपना संतुलन खो दिया और सामने फंस गए। कुछ ओवरों के बाद, मुजीब उर रहमान ने इंग्लैंड के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज को आउट करने के लिए फ़्लिपर का इस्तेमाल किया, जो रूट (11) को फुलर गेंद को बैकफुट पर खेलने की कीमत चुकानी पड़ी, जबकि मोहम्मद नबी ने 32 के स्कोर पर डेविड मलान के प्रतिरोध को समाप्त कर दिया।

नवीन-उल-हक के इन-डिपर द्वारा बटलर को आउट किए जाने के बाद मामला एक पल में बद से बदतर हो गया, जबकि लियाम लिविंगस्टोन ने राशिद खान की गुगली पर फंसने के बाद अपना विकेट गवा दिया, जिसमें गत चैंपियन ने अपनी आधी टीम खो दी।

मध्य में इंग्लैंड के संघर्ष के आधे हिस्से में हैरी ब्रूक एकमात्र खिलाड़ी बने रहे। अपनी पिछली आठ पारियों में कभी भी 25 रन से आगे नहीं जाने वाले 24 वर्षीय खिलाड़ी, जिसे अंतिम समय में विश्व कप टीम में शामिल किया गया था, ने अपने करियर का दूसरा अर्धशतक बनाकर इंग्लैंड को उम्मीद की किरण दिखाई।

अफगानिस्तान (Afghanistan) इंग्लैंड को करारा झटका देना चाहता था, इसलिए कप्तान ने मुजीब को वापस बुलाया, जिन्होंने पहले क्रिस वोक्स को गुगली से आउट किया और फिर ब्रुक को 66 रन पर कैरम बॉल से आउट किया। इसके बाद राशिद ने कुछ ही समय में शेष दो विकेट झटक लिए, जिससे अफगानिस्तान ने शानदार जीत दर्ज की। इंग्लैंड को 57 गेंद शेष रहते सिर्फ 215 रनों पर ढेर कर ऐतिहासिक जीत दर्ज की।