इन टिप्स को अपनाकर पाए नेचुरल ग्लो, दिखे गॉर्जियस

0
33

क्या आप दर्पण के सामने घंटों यह सोचकर थक गए हैं कि प्राकृतिक रूप से सुंदर कैसे दिखें? तो यह लेख आपके लिए है। हर दिन और प्राकृतिक रूप से सुंदर दिखने के टिप्स और तकनीक जानने के लिए आगे पढ़ें।

प्राकृतिक रूप से सुंदर कैसे दिखें?

इन टिप्स को अपनी जीवनशैली में अपनाकर आप अपने प्राकृतिक रूप को निखार सकती है।

अपनी त्वचा को नियमित रूप से मॉइस्चराइज़ करें

मॉइस्चराइजेशन आपके जलयोजन के लिए महत्वपूर्ण है। रोजाना एक अच्छा मॉइस्चराइजर लगाएं जो आपकी त्वचा के अनुकूल हो। यह आपकी त्वचा को मुलायम और कोमल बनाए रखेगा।

सौंदर्यपूर्ण नींद लें

नींद की कमी से आप थके हुए दिख सकते हैं और आपकी आंखों के आसपास काले घेरे हो सकते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नींद की कमी से रक्त वाहिकाएं फैल जाती हैं। पर्याप्त नींद तनाव कम करती है और आपको बेहतर त्वचा प्रदान करती है। यह आपको उन काले घेरों से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है। त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कम से कम आठ घंटे की निर्बाध नींद लेना महत्वपूर्ण है।

पर्याप्त पानी पियें

पानी न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी आश्चर्यजनक लाभ पहुंचाता है। पर्याप्त पानी पीने से आपके सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है और आपकी त्वचा अंदर से हाइड्रेटेड और कंडीशनिंग रहती है। यह आपकी त्वचा को साफ करता है और उसे चमकदार बनाता है।

पानी मुंहासों और त्वचा की अन्य समस्याओं के इलाज में मदद करेगा। यह शरीर में ऑक्सीजन की स्वस्थ आपूर्ति भी बनाए रखता है, जो बदले में आपकी त्वचा को चमकदार बनाए रखने में मदद करता है। यह समय से पहले बुढ़ापा, महीन रेखाएं, झुर्रियां और सूजन के खतरे को भी कम करता है।

आपको अपनी त्वचा की लोच बढ़ाने के लिए हर दिन 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए। निर्जलीकरण से बचने के लिए अपने साथ एक बोतल रखें। आप अपने शरीर में पानी की मात्रा बढ़ाने के लिए ग्रीन टी, फलों का रस और भी बहुत कुछ ले सकते हैं।

अपनी भौहें बनाये

सही ढंग से खींची गई भौहें आपकी सुंदरता बढ़ाती हैं। चिमटी का एक अच्छा सेट लें और अपनी भौहें साफ़ करें। भौहें पूरी तरह से खिंची हुई होने से आपका पूरा चेहरा शानदार दिख सकता है।

नियमित व्यायाम करें

नियमित व्यायाम आपको फिट और स्वस्थ रखने के अलावा त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। आपको त्वचा के लिए व्यायाम करना चाहिए क्योंकि यह रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है, जो आपके चेहरे को आवश्यक विटामिन और पोषक तत्व प्रदान करता है और इसे स्वस्थ और चमकदार बनाता है।

यह मुँहासे और त्वचा पर अन्य ऑक्सीडेटिव क्षति के इलाज के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए, प्राकृतिक रूप से सुंदर दिखने के लिए आपको लगातार व्यायाम करने की आदत विकसित करनी चाहिए।

हर दिन सनस्क्रीन का प्रयोग करें

लंबी तरंग पराबैंगनी ए (यूवीए) और लघु तरंग पराबैंगनी बी (यूवीबी) हानिकारक सूर्य किरणें हैं। ये किरणें, विशेष रूप से यूवीए, त्वचा की सबसे मोटी परत डर्मिस में गहराई तक प्रवेश कर सकती हैं और आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

किरणें समय से पहले बुढ़ापा, सनस्पॉट का कारण बनती हैं और त्वचा कैंसर जैसी गंभीर त्वचा संबंधी समस्याएं भी पैदा कर सकती हैं। इसलिए रोजाना धूप में निकलने से पहले ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाना जरूरी है।

त्वचा विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि आपको कम से कम एसपीएफ 30 वाला सनस्क्रीन लगाना चाहिए। एसपीएफ़ सूर्य से सुरक्षा कारक है जो यह निर्धारित करता है कि सनस्क्रीन आपकी कितनी अच्छी तरह रक्षा करेगा। अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार सनस्क्रीन चुनें और इसे नियमित रूप से लगाएं।

ग्रीन टी पिएं

वजन घटाने के लिए एक पेय होने के अलावा, ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और त्वचा को लाभ पहुंचाती है। इसके विषहरण गुण आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं, आंत के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और त्वचा संबंधी समस्याओं को कम करते हैं। प्राकृतिक रूप से साफ़ और सुंदर त्वचा पाने के लिए आपको हर दिन कम से कम दो कप ग्रीन टी पीनी चाहिए।

खूबसूरत दिखने के टिप्स

खूबसूरत दिखने के लिए नीचे कुछ टिप्स दिए गए हैं-

थोड़ा मेकअप ऐड करें

आप अपनी बाहरी सुंदरता को बढ़ाने के लिए कुछ मेकअप लगा सकती हैं। आप अपनी आंखों के आसपास के काले घेरे को छुपा सकती हैं, अपनी त्वचा के रंग को एक समान करने के लिए फाउंडेशन लगा सकती हैं और अपने गालों पर रंग जोड़ने के लिए थोड़ा सा ब्लश लगा सकती हैं।

अपनी पलकें तैयार करें

आंखों का मेकअप करने से पहले अपनी पलकों पर और आंखों के अंदरूनी कोनों पर क्रीमी कंसीलर लगाएं। यह तकनीक आपको आईशैडो के चिपकने और किसी भी लालिमा को छिपाने के लिए आधार बनाने में मदद करेगी।

एक सुंदर दृष्टिकोण विकसित करें

आपको अपने अंदर एक सुंदर दृष्टिकोण विकसित करना चाहिए। दूसरों से बात करते समय हमेशा मुस्कुराएं क्योंकि बिना कुछ खास किए मुस्कुराहट आपको खूबसूरत बना देती है। सकारात्मक सोचें क्योंकि यह आपके चारों ओर एक आकर्षक आभा जोड़ता है।