एडिडास स्ट्राइप ट्रेडमार्क की लड़ाई में लक्ज़री डिज़ाइनर थॉम ब्राउन से हारा

एडिडास ने दावा किया था कि थॉम ब्राउन की चार धारियाँ उसकी तीन धारियों के समान थीं

0
65
Adidas

स्पोर्ट्सवियर ब्रांड एडिडास (Adidas), अमेरिकी लक्जरी फैशन ब्रांड थॉम ब्राउन इंक के खिलाफ ट्रेडमार्क उल्लंघन का मुकदमा हार गया है। बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, एडिडास ने दावा किया था कि थॉम ब्राउन की चार धारियां उसकी तीन धारियों के समान थीं। ब्राउन ने तर्क दिया कि उनके ब्रांड में अलग-अलग धारियों की संख्या थी और उपभोक्ताओं को दो ब्रांडों को मिलाने की संभावना नहीं थी।

एडिडास ने मांगे हर्जाने के रूप में $7.8 मिलियन (63 करोड़ रु.)

एडिडास (Adidas) ने हर्जाने के रूप में $7.8 मिलियन (63 करोड़ रु.) से अधिक की मांग की थी। लेकिन न्यूयॉर्क की एक जूरी ने ब्राउन के पक्ष में फैसला दिया। एडिडास (Adidas) के डिजाइनों में तीन धारियां एक सामान्य विशेषता है जबकि ब्राउन की कृतियों की विशेषता है। ब्राउन की कानूनी टीम ने उन्हें एक चित्र के माध्यम से समझाया और तर्क दिया कि दो ब्रांड अलग-अलग ग्राहकों की मांगों को पूरा करते हैं।

ब्राउन के लिए कानूनी टीम ने कहा कि दोनों ब्रांड अलग-अलग चीजों के विक्रेता है। बीबीसी के अनुसार, थॉम ब्राउन इंक अमीर ग्राहकों के लिए कपड़ों का उत्पादन करता है, उदाहरण के लिए, महिलाओं की लेगिंग की एक जोड़ी की कीमत 680 पाउंड है, जबकि एक पोलो शर्ट 270 पाउंड की है। वहीं एडिडास (Adidas) एक स्पोर्ट्सवियर कंपनी है। इसके अतिरिक्त, फैशन ब्रांड के वकीलों ने जोर देकर कहा कि पट्टियां एक विशिष्ट पैटर्न का निर्माण करती हैं।

विवाद 15 साल पहले का है। जब ब्राउन ने 2007 में एक जैकेट पर तीन-धारी पैटर्न का इस्तेमाल किया, तो एडिडास ने इसका विरोध किया क्योंकि यह उनके खुद के समान था। ब्राउन ने इसे छोड़ने का फैसला किया और चार-धारी पैटर्न पर स्विच किया। एडिडास ने सालों तक इसका विरोध नहीं किया। लेकिन जब ब्राउन ने 2018 की बिक्री के बाद ध्यान

आकर्षित किया और एक्टिववियर में अधिक उद्यम करना शुरू किया, तो स्पोर्ट्सवियर दिग्गज ने नोटिस किया।मामले के दस्तावेजों के अनुसार, एडिडास (Adidas) ने 200 से अधिक निपटान समझौते दायर किए हैं और 2008 से अपने ट्रेडमार्क के संबंध में 90 से अधिक अदालती लड़ाइयों में लगे हुए हैं।